ताज़ा समाचार

सरदार पटेल की 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' देश को समर्पित, पीएम मोदी ने किया अनावरण

सरदार पटेल की ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ देश को समर्पित, पीएम मोदी ने किया अनावरण

  • गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध पर बनी है दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा
  • 182 मीटर ऊंची पटेल की प्रतिमा को तैयार होने में लगे पांच साल

अहमदाबाद: पीएम मोदी ने देश के पहले गृहमंत्री और लौहपुरुष सरदार पटेल की प्रतिमा देश को समर्पित कर दी। पीएम मोदी ने इसका अनावरण किया। प्रतिमा के अनावरण के बाद वायु सेना के तीन विमानों ने वहां उड़ान से भरी और भगवा, सफेद और हरे रंग से आसमान में तिरंगा को उकेरा। इस दौरान तीन जगुआर लड़ाकू विमान काफी नीचे से उड़ान भरते नजर आए। प्रतिमा पर हेलिकॉप्टर से फूलों की बारिश की गई।

दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध पर बनी है। 182 मीटर ऊंची पटेल की प्रतिमा को तैयार होने में पांच साल का वक्त लगा।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की आधारशिला तब गुजरात के सीएम रहे नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2013 को रखी थी और इस प्रतिमा के लिए देश भर से लोहा इकट्ठा करने का अभियान भी चलाया गया था। सरदार पटेल की प्रतिमा पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है जिसके बहाने वो कई मौकों पर कांग्रेस पर सरदार की उपेक्षा करने का आरोप लगा चुके हैं।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास बनी टेंट सिटी का उद्घाटन किया। इस टेंट सिटी में सभी सुविधाओं से युक्त 250 तंबू हैं। इनमें 500 पर्यटक ठहर सकते हैं। एक नवंबर से इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। यहां से पर्यटक नर्मदा बांध, सरदार पटेल की प्रतिमा और आस पास के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *