एसजेवीएन में पहली महिला निदेशक बनीं गीता कपूर

एसजेवीएन में पहली महिला निदेशक बनीं गीता कपूर

शिमला: भारत सरकार द्वारा गीता कपूर को मिनी रत्न शेड्यूल ‘ए’ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एसजेवीएन लिमिटेड का निदेशक (कार्मिक) नियुक्‍त किया गया है। इससे पहले कपूर एसजेवीएन में महाप्रबंधक (मानव संसाधन) के पद पर थी। कपूर नंदलाल शर्मा का स्थान लेंगी जो दिनांक 1 दिसंबर 2017 को अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक के पद पर पदोन्‍नत हो गए हैं। कपूर एसजेवीएन मानव संसाधन विभाग में ज्वाइन करने वाली प्रथम महिला अधिकारी हैं और अब एसजेवीएन की प्रथम महिला फंक्‍शनल निदेशक है। कपूर का चयन भारत सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सार्वजनिक चयन बोर्ड द्वारा एक साक्षात्कार में किया गया जहां पर उनकी एसजेवीएन सहित विभिन्‍न सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के अन्य वरिष्ठ उम्मीदवारों के साथ कठिन प्रतिस्पर्धा रही।

गीता कपूर ने 1992 में कार्मिक अधिकारी के रूप में ज्वाइन किया था।एसजेवीएन में कार्यभार ग्रहण करने से पूर्व कपूर पंजाब स्टेट इंडस्ट्रियलडेवलपमेंट कॉरपोरेशन के स्वामित्व वाली पंजाब वायरलेस सिस्टम में कार्यरत थीI शिमला के प्रतिष्ठित लोरेटो कान्वेंट (तारा हॉल) विद्यालय से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के पश्‍चात, श्रीमती कपूर ने अपनी स्नातक की डिग्री सेंट बीड्स कॉलेज से प्राप्त की तथा अपनी एमबीए, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला से पूर्ण की।

कपूर के पास कार्मिक एवं प्रशासनिक कार्यों का 30 वर्षों का व्यापक अनुभव है।  इनके नेतृत्व में पिछले कई वर्षों से संगठनात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बैलेंस स्‍कोर कार्ड के प्रभावी कार्यान्वयन के परिणामस्वरुप ‘एक्‍सीलेंट’ रेटिंग तथा एमओयू की ‘वेरी गुड ‘ रेटिंग रही। कपूर अपनी नई नियुक्ति के लिए बहुत उत्साहित है तथा मजबूत एवं रणनीतिक मानव संसाधन कार्यनीति के आधार पर ”कार्य करने हेतु उपयुक्त स्थान” की प्रतिष्ठित सूची में एसजेवीएन को स्थापित करने का प्रयास करेंगी।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *