ताज़ा समाचार

एक नवम्बर को 1 से 19 वर्ष के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों, सभी सरकारी व निजी स्कूलों में दी जाएगी एल्बैंडाजोल दवा

एक नवम्बर को 1 से 19 वर्ष के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों, सभी सरकारी व निजी स्कूलों में दी जाएगी एल्बैंडाजोल दवा

  • डीसी शिमला का सभी अभिभावकों से आग्रह, अपने बच्चों को अवश्य दें यह दवाई
  • जो बच्चे किन्हीं कारणों से नहीं लें पाएं, तो उन्हें 15 नवम्बर को दवाई खिलाना करें सुनिश्चित

शिमला: राष्ट्रीय कृमि दिवस के अवसर पर एक नवम्बर को जिला के आंगनबाडी केंद्रो व सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयो में एक वर्ष से 19 वर्ष तक के लगभग 2 लाख 27 हजार बच्चों को एल्बैंडाजोल की निःशुल्क खुराक दी जाएगी। यह जानकारी उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने दीनदयाल उपाध्याय जोनल अस्पताल द्वारा आयोजित जिला टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

अमित कश्यप ने कहा कि इस गोली व विटामिन ए की खुराक लेने से बच्चों व युवाओं में अनीमिया के कारण उत्पन्न होने वाले विभिन्न रोगों से छुटकारा मिलेगा। उन्होंने जिला के सभी अभिभावकों से आग्रह किया है कि वे अपने बच्चों को इस दवाई की खुराक देना सुनिश्चित करें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीरज मित्तल ने बताया कि एक से 2 वर्ष के बच्चों को आधी जबकि 2 वर्ष से 19 वर्ष के बच्चों व युवाओं को एल्बैंडाजोल दवा की एक गोली दी जाएगी। पांच वर्ष तक के बच्चों को यह गोली खिलाने से 10 मिनट पहले विटामिन ए की खुराक भी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि जो बच्चे एक नवम्बर को इस दवाई को किन्हीं कारणों से लेने में असमर्थ होंगें, उन्हें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सरकारी व गैर सरकारी स्कूल के अध्यापकों को 15 नवम्बर को दवाई खिलाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने बताया कि एल्बैंडाजोल से अनीमिया तथा विटामिन ए की खुराक लेने से आंखों की रोशनी व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। इस दवाई का कोई साईड इफैक्ट नहीं है। उन्होंने बताया कि 29 व 30 अक्टूबर को दीन दयाल उपाध्याय जोनल अस्पताल में स्कूलों के अध्यापकों को दवाई देने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 

 

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *