कुमारसैन में बनेगी आधुनिक सब्जी मण्डी : मुख्यमंत्री

  • कुमारसैन में 7.81 करोड़ के नवनिर्मित आईटीआई भवन का लोकार्पण

शिमला: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला जिला के कुमारसैन के दरबार मैदान में हिमालयन टाईगर फाउंडेशन द्वारा आयोजित कबड्डी और वॉलीबाल टूनामेन्ट के समापन की अध्यक्षता की।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बड़ागांव का नामकरण क्षेत्र से कारगिल शहीद स्व. सतीश कुमार के नाम पर ‘शहीद सतीश कुमार वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बड़ागांव किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह स्वयं एक सादगीपूर्ण पृष्ठभूमि से आते हैं और इस प्रकार आम आदमी की आवश्यकताओं व अपेक्षाओं से भलीभांति परिचित हैं। उन्होंने कहा कि बागडोर सम्भालते ही राज्य सरकार ने समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण तथा राज्य के हर क्षेत्र के विकास के लिए अनेक ऐतिहासिक निर्णय लिए। उन्होंने कहा हालांकि, राज्य आकार में छोटा है, लेकिन विकास में देश के अनेक बड़े राज्यों के लिए आदर्श के रूप में उभरा है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि यह आवश्यक है कि राज्य की सभी कल्याणकारी और विकास परक योजनाओं को लोगों का सहयोग मिले। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने नौ महीने का कार्यकाल राज्य के चहूंमुखी विकास के लिए समर्पित किया है। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान राज्य सरकार का लक्ष्य केवल राज्य का सर्वागींण विकास सुनिश्चित करना रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के विकास के लिए केन्द्र से लगभग 9000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्राप्त करने में सफल रही है। उन्होंने कहा कि पिछली राज्य सरकार ने वित्तीय कुप्रबन्धन के कारण राज्य कोष पर 46,500 करोड़ रुपये का आर्थिक बोझ छोड़ा। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने बिना प्रर्याप्त बजट प्रावधान के शिक्षण तथा स्वास्थ्य संस्थान खोले। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने मंत्रिमण्डल की पहली ही बैठक में पहला निर्णय बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पैंशन के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष करने का लिया।

जय राम ठाकुर ने कहा कि केन्द्र सरकार राज्य की विकास जरूरतों को लेकर पूरी तरह चिन्तित है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विशेष उदारता से राज्य प्रगति और खुशहाली के पथ पर अग्रसर हो रहा है। उन्होंने कहा कि लाहौल-स्पिति में हाल ही में हुई असमायिक बर्फबारी के कारण जिले में हजारों लोग फंस गए थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने सभी फंसे हुए व्यक्तियों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाने के लिए सात हैलिकॉप्टर प्रदान किए। उन्होंने कहा कि केन्द्र से समय पर मिली सहायता के कारण लाहौल घाटी तथा चम्बा से सभी लोगों को सुरक्षित निकाला गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जन मंच राज्य के लोगों के लिए वरदान सिद्ध हो रहा है। उन्होंने कहा कि अभी तक राज्य के विभिन्न भागों में पांच जन मंच आयोजित किए जा चुके हैं और इन जन मंचों में लोगों की 15000 शिकायतों और समस्याओं का समाधान किया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत राज्य के सभी पात्र परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के सभी घरों में एक वर्ष के भीतर गैस कनेक्शन की सुविधा हो।

मुख्यमंत्री ने क्षेत्र की विभिन्न सम्पर्क सड़कों के निर्माण के लिए 33 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने घोषणा की कि फल व सब्जी उत्पादकों को सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से कुमारसैन में आधुनिक सब्जी मण्डी का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने घोषणा की कि कुमारसैन में बस अड्डा तथा पार्किंग का भी निर्माण किया जाएगा। उन्होंने प्रतियोगिता के आयोजकों को अपनी ऐच्छिक निधि से 51000 रुपये की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने टुर्नामेंट के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार भी वितरित किए।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने कुमारसैन में 7.81 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नए आईटीआई भवन का लोकार्पण किया।

उन्होंने नारकण्डा के प्रसिद्ध हाटू माता मन्दिर का दौरा किया और पूजा अर्चना की। उन्होंने मन्दिर परिसर के विकास में गहरी रूचि दिखाई। शिमला से नारकण्डा रास्ते में मुख्यमंत्री का ठियोग तथा मतियाणा में जुब्बल कोटखाई के विधायक एवं राज्य भाजपा के मुख्य सचेतक नरेन्द्र बरागटा, चौपाल के विधायक बलवीर वर्मा, ठियोग के विधायक राकेश सिंघा, हि.प्र. राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष खुशी राम बालनाटाह, एपीएमसी शिमला-किन्नौर के अध्यक्ष नरेश शर्मा, पार्टी के अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी तथा सैंकड़ों लोगों ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि पिछले कार्यकाल के दौरान विकास के जो कार्य रूक गए थे, उनको पूरा करने में गति लाई जाएगी।

अनेक सामाजिक, सांस्कृतिक तथा राजनीतिक संगठनों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस अवसर पर व्यापार मण्डल कुमारसैन द्वारा मुख्यमंत्री को सिक्कों से तोला गया।

सांसद वीरेन्द्र कश्यप ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार राज्य के सभी क्षेत्रों का विकास सुनिश्चित कर रही है और उन क्षेत्रों पर विशेष बल दिया गया है, जो अभी तक उपेक्षित रहे हैं। उन्होंने राज्य में जन मंच, जिसमें आम आदमी की शिकायतों का समाधान उनके घरद्वार के समीप होने में मदद मिल रही है, शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने सांसद निधि से क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए 25 लाख रुपये की घोषणा की।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13  −  6  =