अंतर्राष्ट्रीय आपदा न्यूणीकरण दिवस : जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लगाई दो दिवसीय जागरूकता प्रदर्शनी व कई जागरूक कार्यक्रम किए आयोजित

  • आपदाओं के नुकसान को कम करने में समर्थवान बनाना ही हिमाचल प्रदेश  राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का मुख्य उद्देश्य
  • अंतर्राष्ट्रीय आपदा न्यूणीकरण दिवस के अवसर पर मनीषा नंदा ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता
  • आपदा की क्षति को कम करने के लिए समाज के प्रत्येक वर्ग का सहयोग अत्यंत आवश्यक: अतिरिक्त मुख्य सचिव (राजस्व) मनीषा नंदा
  • विशेष सचिव राजस्व डी.सी.राणा ने दी विभिन्न प्रकार की आपदाओं से निपटने के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी
  • डी.सी. राणा का छात्रों से आग्रह: कार्यक्रम से मिले ज्ञानवर्धक प्रशिक्षण व जानकारी अपने मित्रों, आस-पड़ोस व परिवार के सदस्यों में बांटें

शिमला: समाज के प्रत्येक व्यक्ति को किसी भी प्रकार की आपदाओं के नुकसान को कम करने में समर्थवान बनाना ही हिमाचल प्रदेश  राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का मुख्य उद्देश्य है। यह बात अतिरिक्त मुख्य सचिव (राजस्व) मनीषा नंदा ने अंतर्राष्टीय आपदा न्यूणीकरण दिवस के अवसर पर गेयटी थियेटर में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता के उपरांत उपस्थिति विभिन्न स्कूल के एनएसएस, एनसीसी छात्रों, नेहरू युवा केंद्र व अन्य स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिभागियों को अपने सम्बोधन में कही।

इससे पूर्व उन्होंने ऐतिहासिक रिज मैदान पर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा लगाई गई दो दिवसीय जागरूकता प्रदर्शनी का निरीक्षण भी किया। उन्होंने प्रदर्शनी में विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय कम्पनियों व सरकारी संस्थाओं द्वारा स्थापित स्टालों के माध्यम से प्राकृतिक व मानव जनित आपदाओं से होने वाली क्षति को कम करने के लिए विभिन्न प्रकार के अत्याधुनिक उपकरणों व उसके प्रयोग करने के तरीकों की महत्वपूर्ण जानकारी उपस्थित छात्रों व लोगों को दी।

मनीषा नंदा ने प्रत्येक नागरिक को आपदा की स्थिति मेंमानसिक, शारीरिक व भावनात्मक तौर पर सजग व संयमित रहने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि किसी भी आपदा की क्षति को कम करने के लिए समाज के प्रत्येक वर्ग का सहयोग अत्यंत आवश्यक है।

अंतर्राष्ट्रीय आपदा न्यूणीकरण दिवस : जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लगाई दो दिवसीय जागरूकता प्रदर्शनी व कई जागरूक कार्यक्रम किए आयोजित

अंतर्राष्ट्रीय आपदा न्यूणीकरण दिवस : जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लगाई दो दिवसीय जागरूकता प्रदर्शनी व कई जागरूक कार्यक्रम किए आयोजित

उन्होंने कहा कि इस वर्ष जुलाई मास से अब तक प्रदेश में भारी बरसात के कारण 1563 करोड़ का नुकसान हुआ है जिसमें सबसे अधिक सड़कें व पुल क्षतिग्रस्त हुए हैं। बरसात के दौरान विपरीत परिस्थितियों से निपटने में गृहरक्षक, पुलिस फोर्स, अग्निशमन कर्मी, स्वयं सेवी संस्थाएं, एन.डी.आर.एफ.,स्वयं सेवी संस्थाएं व समाज के प्रत्येक वर्ग का भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ जिसके लिए ये सभी बधाई व प्रशंसा के पात्र है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का प्रयास है कि विभिन्न प्रकार की आपदा घटित होने से पूर्व की जाने वाली तैयारियां समय रहते की जाएं। प्रदेश के गांव व शहरों से अधिक से अधिक स्वयंसेवियों को आपदा घटने पर राहत एवं बचाव कार्यो के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

इस अवसर पर विशेष सचिव राजस्व डी.सी.राणा ने प्रदेश में विभिन्न प्रकार की आपदाओं से निपटने के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने सभी छात्रों को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा आयोजित जागरूकता कार्यक्रम से प्राप्त ज्ञानवर्धक प्रशिक्षण व जानकारी को अपने मित्रों, आस-पड़ोस व परिवार के सदस्यों से बांटने का आग्रह किया।

इस अवसर पर अग्नि शमन विभाग तथा होम गार्ड द्वारा आगजनी तथा अन्य आपदाओं के दौरान बचाव के तरीकों बारे मॉकड्रिल आयोजित की गई।

  • समर्थ2018 के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को किया पुरस्कृत

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी(प्रोटोकोल) जीसी नेगी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। उन्होंने जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा चलाए गए आपदा न्यूनीकरण जागरूकता कार्यक्रम के तहत आयोजित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों व छात्रों को दिए गए प्रशिक्षणों का ब्यौरा दिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने प्रदेश व जिला में विभिन्न प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं में उत्कृष्ठ सहयोग देने वाले व्यक्तियों तथा ‘समर्थ’ 2018 के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *