हिमाचल: दूध खरीद मूल्य में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ौतरी, 45 हजार किसानों मिलेगा लाभ

राज्य में दूध क्षेत्र के सुदृढ़ीकरण के लिए 32.60 करोड़ मंजूर

शिमला: मिल्कफैड के अध्यक्ष निहाल शर्मा ने आज यहां बताया कि नई दिल्ली में केन्द्रीय पशुपालन, दुग्ध एवं मत्स्य पालन मंत्रालय के सचिव की अध्यक्षता में आयोजित परियोजना स्वीकृति समिति की बैठक में इस धनराशि को स्वीकृति प्रदान की गई।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश मिल्क फेडरेशन ने केन्द्र को 109 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा था और केन्द्र द्वारा प्रदेश के लिए पहले चरण में 32.60 करोड़ की राशि स्वीकृत की है।

उन्होंने कहा कि मिल्कफेड मण्डी तथा शिमला जिला के रामपुर में 50 हजार लीटर क्षमता के मिल्क प्लांट स्थापित करेगा जिनमें स्वास्थ्यवर्धक दूध उत्पादन सुनिश्चित होगा। मिल्कफेड ने हाल ही में नागरिक आपूर्ति निगम के साथ हिम घी तथा हिम मिठाईयों को प्रदेशभर में निगम की 5 हजार दुकानों के माध्यम से विक्री के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। निहाल चंद शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी बस अड्डों पर विक्रय केन्द्र खोलने का भी निर्णय लिया है जिसके लिए पथ परिवहन निगम के साथ समझौता किया गया है। प्रदेश सरकार की ओर से मिल्कफेड के प्रबंध निदेशक घनश्याम चंद ने नई दिल्ली में आयोजित बैठक में भाग लिया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *