पीएम मोदी 31 अक्टूबर को गुजरात में सरदार पटेल की प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का करेंगे लोकार्पण

  • प्रतिमा “स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” के अनावरण पर गुजरात जाएंगे सीएम जयराम
  • गुजरात सरकार ने दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा को देखने के लिए हिमाचल के लोगों को किया गुजरात आमंत्रित
  • गुजरात के शिष्टमंडल ने राज्यपाल से भेंट की, सरदार पटेल की प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर गुजरात आने का दिया न्योता
  • मुख्यमंत्री से गुजरात के गृह मंत्री की मुलाकात, दी जानकारी: सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण प्रधानमंत्री 31 अक्तूबर को

शिमला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए रखी गई थी आधारशिला एक बहुत महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट की। पांच वर्ष पहले इस प्रोजेक्ट द स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को राह मिली थी और अब 31 अक्टूबर 2018 को सरदार वल्लभ भाई पटेल के 143 वे जन्मदिवस पर यह उद्घाटन के लिए तैयार है।

  • 182 मीटर ऊँची सरदार वल्लभ भाई पटेल की यह प्रतिमाएं जो कि विश्व की सबसे ऊँची प्रतिमा

182 मीटर ऊँची सरदार वल्लभ भाई पटेल की यह प्रतिमाए जो कि विश्व की सबसे ऊँची प्रतिमा है और स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी की ऊंचाई से दुगुनी ऊंचाई की है गुजरात के गौरव का प्रतीक बनेगी। यह जानकारी  प्रदीपसिंह जडेजा राज्य मंत्री गुजरात शासन ने आज शिमला में एक प्रेसवार्ता में दी। इस दौरान शिमला प्रवास पर मौजूद गुजरात सरकार के प्रतिनिधियों ने आज शिमला वासियों को इस प्रतिमा को देखने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने हिमाचल प्रदेश में रहने वाले गुजरातियों से विशेष अनुरोध किया कि वे गुजरात आकर भारत  के लौह पुरुष को श्रद्धांजली स्वरूप समर्पित इस अद्भुत प्रतिमा को अवश्य देखें।

यह शानदार स्मारक न केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करता है बल्कि आधुनिक भारतीय राष्ट्रीयता के उस आदर्श को भी पोषित करता है जिसका प्रतिनिधित्व सरदार पटेल और उनके

प्रतिमा "स्टैच्यू ऑफ यूनिटी" के अनावरण पर गुजरात जाएंगे सीएम जयराम

प्रतिमा “स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” के अनावरण पर गुजरात जाएंगे सीएम जयराम

द्वारा किये महत्वपूर्ण कार्य भी  करते हैं।

  • अद्भुत प्रतिमा के अलावा इस स्थल पर और  भी कई दर्शनीय चीजें

यह प्रोजेक्ट मुख्यमंत्री विजय रुपानी के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुआ और इसकी रचना का दायित्व सरदार वल्ल्भ भाई पटेल एकता ट्रस्ट; एसवीपीआरईटी ने अपने जिम्मेदार कन्धों पर लिया। नर्मदा नदी के एक द्वीप साधू.बेत पर स्थित यह प्रतिमा सतपुड़ा की खूबसूरत पर्वत श्रृंखलाओं और केवड़िया के समीप विंध्याचल के बीच ऊँची और अडिग खड़ी नजर आती है। इस स्थल पर रोजाना 15000 से भी अधिक पर्यटकों के आने का अनुमान है। इस अद्भुत प्रतिमा के अलावा इस स्थल पर और  भी कई दर्शनीय चीजें हैं जिनमें सरदार सरोवर डैम प्रोजेक्शन मैपिंग हाइड्रोपावर स्टेशनए 17 किलोमीटर लम्बी फूलों की वादीए टेंट सिटी और खूबसूरत जंगल की पगडंडियां शामिल हैं जो पर्यटकों को अप्रतिम अनुभव प्रदान करती हैं।

इस प्रतिमा को जो बात सबसे अनूठा बनाती है वह है इसको बनाने के लिए इस्तेमाल की गई कृषि संबंधी लोहे की सामग्री जिसे देश के विभिन्न हिस्सों से ग्रामीणों ने प्रतिमा को रचने के लिए योगदान स्वरूप दिया है। लोहे के यह औजार या साधन देशभर के किसानों के उस योगदान तथा सहयोग का प्रतीक हैं जो उन्होंने इस चमत्कार को रचने के लिए दिया।

सरदार वल्ल्भ भाई पटेल एकता ट्रस्ट ने भी इस प्रोजेक्ट के विकास में फंड्स देने के इच्छुक भारतीय नागरिकों तथा प्रवासी भारतीयों से अपील की है। प्रोजेक्ट के लिए दिए गये इस योगदान को इनकम टैक्स के सेक्शन 80 ;जी के अंतर्गत छूट प्राप्ति का अधिकार रहेगा।

  • मूर्ति की खास बात ये : सरदार वल्लभ भाई पटेल अपनी पारंपरिक वेशभूषा में

इस मूर्ति की खास बात ये है कि इसमें देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की सादगी को आराम से देखा जा सकता है। इस मूर्ति में सरदार वल्लभ भाई पटेल अपनी पारंपरिक वेशभूषा में नजर आए। बता दें कि सरदार पटेल सिलवटों वाला कुर्ता-धोती, बंडी और कंधे पर चादर ओढ़ा करते थे।

  • नर्मदा नदी के किनारे मूर्ति का निर्माण

गुजरात के केवड़िया में नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध से महज 3.32 किलोमीटर की दूरी पर इस विशालकाय प्रतिमा को स्थापित किया गया है। इस मूर्ति का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्टूबर को अनावरण करेंगे।

  • पीएम मोदी ने रखी थी मूर्ति की आधारशिला

इस स्मारक की आधारशीला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्य मंत्री रहते हुए 31 अक्तूबर, 2013 को पटेल की 138 वीं वर्षगांठ के मौके पर रखी थी। गुजरात के सीएम रहते नरेंद्र मोदी की ख्वाहिश थी कि वल्लभ भाई पटेल की एक ऐसी प्रतिमा बनें और जो कि विश्व में सबसे ऊंची हो।

  • इस लिहाज से भी खास होगा स्टैच्यू

गुजरात में बन रहे इस स्टैच्यू की खास बात ये है कि इसके अंदर दो लिफ्ट रखी गई हैं। स्टैच्यू बाहर से जितनी भव्य है, अंदर से उतनी ही मनमोहक होगी। स्टैच्यू के अंदर बनी लिफ्ट यहां आने वाले पर्यटकों को ऊपर तक ले जाएंगी, जहां सरदार पटेल के दिल के पास एक गैलरी बनाई गई है, यहां से पर्यटकों को सरदार पटेल बांद और वैली का मनमोहक नजारा देखने को मिलेगा।

  • भारत भवन की भी होगी शुरुआत

सरदार पटेल की प्रतिमा के अनावरण के साथ ही श्रेष्ठ भारत भवन की शुरुआत होगी। इस भवन को खास तौर पर तैयार करने के लिए 50 से अधिक कमरे तैयार किए जाएंगे। पर्यटकों को लुभाने के लिए इस जगह पर एक खास वैली का भी इंतजाम किया जा रहा है। इसके साथ ही पर्यटकों के खाने पीने के लिए भी कई सारे फूड कोर्ट को तैयार किया जा रहा है।

  • 4076 मजदूरों ने तैयार की प्रतिमा

नर्मदा घाट पर सरदार पटेल की इस आधुनिक प्रतिमा को तय समय में तैयार करने के लिए 4076 मजदूरों ने दो शिफ्टों में काम किया है रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मूर्ति का निर्माण 800 भारतीय और 200 चीन के कारीगरों ने मिलकर किया है

  • लौह पुरुष कहलाए पटेल

    गुजरात के शिष्टमंडल ने राज्यपाल से भेंट की, सरदार पटेल की प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर गुजरात आने का दिया न्योता

    गुजरात के शिष्टमंडल ने राज्यपाल से भेंट की, सरदार पटेल की प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर गुजरात आने का दिया न्योता

उल्लखेनीय है भारतीय इतिहास में सरदार वल्लभ भाई पटेल एक मात्र ऐसे पुरुष हैं, जिन्हें दुनिया भी लौह पुरुष मानती है। इस मूर्ति के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने देश के कोने कोने से लोहा मांगा था।

  • गुजरात के शिष्टमंडल ने राज्यपाल से भेंट की, सरदार पटेल की प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर गुजरात आने का दिया न्योता

गुजरात के गृह मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा की अध्यक्षता में एक शिष्टमण्डल ने आज यहां राजभवन में राज्यपाल आचार्य देवव्रत से भेंट की। उनके सांसद और कुछ विधायक शामिल थे। शिष्टमंडल ने गुजरात सरकार की ओर से राज्यपाल को उन्होंने बताया सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर गुजरात आने का न्योता दिया। उन्होंने बताया कि विश्व की सबसे ऊंची बनने जा रही इस प्रतिमा, जिसे ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का नाम दिया गया है, का अनावरण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 31 अक्तूबर, 2018 को करेंगे।

शिष्टमण्डल ने राज्यपाल को ‘ए स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ पुस्तिका भी भेंट की जिसमें सरदार पटेल की निर्माणाधीन प्रतिमा का उल्लेख किया गया है।

  • स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के अनावरण पर गुजरात जाएंगे सीएम जयराम

 

  • मुख्यमंत्री से गुजरात के गृह मंत्री की मुलाकात, दी जानकारी: सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण प्रधानमंत्री 31 अक्तूबर को

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर से आज यहां ओक-ओवर में गुजरात के एक शिष्टमण्डल ने गृह मंत्री प्रदीप सीं जाडेजा की अध्यक्षता में मुलाकात की। गुजरात सरकार में विधि एवं गृह मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा के नेतृत्व में उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर को न्योता देने शिमला पहुंचे हैं। उनके साथ फतेहपुर की सांसद देवसी, विधायक नीमा आचार्य, सीमा मोहिली व जगदीश पंचाल भी मौजूद थे।

बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुजरात सरकार के निमंत्रण को स्वीकार करते हुए 31 अक्तूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती समारोह में जाने की हामी भरी है।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *