ताज़ा समाचार

हिमाचल की चोटियों ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर

हिमाचल की चोटियों ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर

शिमला: सर्दियों का आगमन होते ही हिमाचल की चोटियां बर्फ से ढक गई हैं। जानकारी अनुसार बुधवार से ही  मनाली के गुलाबा, चंबा का चुराह, मंडी का शिकारी देवी और सिरमौर के चूड़धार की पहाड़ियां बर्फ से लद गई हैं। मंडी के शिकारी देवी मंदिर और आसपास की पहाड़ियों पर वीरवार को भी सुबह बर्फबारी हुई। बालीचौकी की ऊंची चोटियों, नारायणगढ़, चुंचवालाधार, शैटाधार और देवकांढा में बर्फबारी हुई है। जिला सिरमौर के चूड़धार में वीरवार को करीब आधा फीट ताजा बर्फबारी हुई।

लाहौल घाटी के केलांग में और रोहतांग दर्रा में ताजा बर्फबारी हुई है। इस कारण मनाली-लेह मार्ग यातायात के लिए ठप्प हो गया है वहीं रोहतांग में एक फीट बर्फबारी होने से नेशनल हाईवे बंद हो गया है। सुरक्षा की दृष्टि से वीरवार को मनाली की तरफ से गुलाबा और लाहौल की तरफ कोकसर से आगे वाहनों को रोहतांग दर्रा जाने की अनुमति नहीं दी गई। रोहतांग दर्रा समेत मकरवे, शिकरवे, मनाली पीक, लद्दाखी पीक, सेवन सिस्टर पीक, पतालसू पीक, मांगण कोट, व्यास कुंड, दशौहर लेक, भृगु लेक, हमटा पास, चंद्रखणी पास में ताजा हिमपात हुआ है।

चंबा जिले की पहाड़ियों पर ताजा बर्फबारी हुई है। किहार सेक्टर की ऊपरी पहाडियों में धार मंदराला, खजराली धार, गढ़ माता, बनका गोठ, मराली धार, गुल्लू की मंडी, फैजाल, सौणतीथ की ऊपरी पहाड़ियों पर दो से ढाई फुट के करीब बर्फबारी हुई है। निचली पहाड़ियों चौंडी की घोड़ी, पद्धरी जोत, भांदल की पहाड़ियों पर छह इंच तक ताजा बर्फबारी हुई। इसके अलावा साहो क्षेत्र की जुमलीजोत, दराटी जोत, ऐहण पुखर, बिल्ला जोत में दो से तीन इंच तक बर्फबारी हुई है। कबायली क्षेत्र पांगी की निचली पंचायतों मिंधल, साच, किलाड़, पुर्थी, धरवास में चार इंच तक बर्फबारी हुई है।

वीरवार को राजधानी शिमला समेत प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई और तूफान चला। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 17 अक्तूबर तक प्रदेश में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है।

तीन दिवसीय लाहौल दौरे पर निकले सांसद रामस्वरूप शर्मा को भी अपना दौरा बीच में छोड़कर वापस मनाली लौटना पड़ा। बर्फबारी से सांसद कई घंटे सड़क में फंसे रहे

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *