नशीली दवाईयों का दुरूपयोग एक वैश्विक समस्या, इसे समाप्त करने के लिए संयुक्त व ईमानदार प्रयासों की आवश्यकता : सीएम

  • मुख्यमंत्री का युवा पीढ़ी में मानसिक रिज़िल्यन्स विकसित करने पर बल

शिमला: मानसिक स्वास्थ्य एवं पुनर्वास अस्पताल में आयोजित विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां कहा कि आज की वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए युवा पीढ़ी को मानसिक तौर पर सुदृढ़ करना अनिवार्य है। इससे न केवल किशोरावस्था में स्वास्थ्य सुधार में सहायता मिलेगी बल्कि हमारी आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि युवावस्था में व्यस्कों में जागरूकता लाने में समाज को शामिल करने की आवश्यकता है ताकि व्यस्क युवा अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल कर सकें। उन्होंने कहा कि बचपन के व्यवहार संबंधी विकार किशोरावस्था में बीमारी के छः प्रमुख कारणों में से एक है और इस तरह के व्यवहार की पुनरावृत्ति से अति सक्रिय व विनाशकारी व्यवहार हो सकता है।

उन्होंने कहा कि नशीली दवाइयों का दुरूपयोग एक वैश्विक समस्या है और युवा पीढ़ी पर तनाव के कारण हमारा देश व राज्य इसका अपवाद नहीं है। उन्होंने कहा कि इस सामाजिक बुराई को समाप्त करने के लिए संयुक्त व ईमानदार प्रयासों की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस सामाजिक बुराई को रोकने के लिए संयुक्त रणनीति तैयार करने के लिए उनके प्रयासों से चण्डीगढ़ में चार पड़ोसी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में अन्य तीन राज्य के अधिकारी भी शामिल हुए।

जय राम ठाकुर ने कहा कि इस वैश्विक समस्या से निपटने के लिए कोई भी रणनीति बनाते समय विशेषकर विद्यार्थियों और युवाओं को लक्षित किया जाना चाहिए। नशीली दवाइयों के दुरूपयोग से संबंधित दुष्प्रभावों के बारे में स्कूलों में प्रातःकालीन सभा में जागरूक किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि नशीली दवाइयों की जकड़ में आए विद्यार्थियों के लिए मित्र प्रणाली को आरम्भ किया गया है और नशे के आदी युवाओं के पुनर्वास पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। इसके लिए चिकित्सकों, परामर्शदाताओं व अन्य कर्मचारियों का प्रशिक्षण सुनिश्चित बनाया जाना चाहिए ताकि वे पुनर्वास केन्द्रों में सही प्रकार कार्य कर सके। उन्होंने कहा कि राज्य में और पुनर्वास केन्द्र स्थापित किए जाएंगे।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *