पठानिया बोले: सभी अधिकारी व कर्मचारी स्वयं रखें योजनाओं की पूरी जानकारी, फिर करें इनसे लोगों को जागरूक

पठानिया बोले: सभी अधिकारी व कर्मचारी स्वयं रखें योजनाओं की पूरी जानकारी, फिर करें इनसे लोगों को जागरूक

  • जमीनी स्तर तक पहुंचाएं योजनाओं का लाभ : पठानिया
  • जन-जागरूकता के लिए जनमंचका करें उपयोग
  • बेहतर कार्य के लिए थपथपाई जिला प्रशासन की पीठ

धर्मशाला: केन्द्र तथा प्रदेश सरकार आम जन को लाभान्वित करने एवं उनके सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं कार्यान्वित कर रही हैं। इन योजनाओं के लाभ लक्षित वर्गों तक पहुंचाना प्रशासन एवं संबंधित विभागों का दायित्व है। यह बात हिमाचल प्रदेश विधानसभा की जन प्रशासन समिति के अध्यक्ष विधायक राकेश पठानिया ने जन प्रशासन समिति की जिला अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में कही। उन्होंने अधिकारियों से सरकार की विकास योजनाओं की जानकारी एवं लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचाना सुनिश्चित बनाने लिए समर्पित प्रयास करने को कहा है। राकेश पठानिया ने कहा कि जरूरी है सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वयं इन योजनाओं की पूरी जानकारी हो और वे इन्हें लेकर लोगों को जागरूक करें।

  • नशे की समस्या से निपटने के लिए ठोस कदम उठाने की जरूरत : राकेश पठानिया

उन्होंने जिला में नशे की समस्या से निपटने के लिए ठोस कदम उठाने की जरूरत बताई। उन्होंने नशे के खिलाफ लड़ाई छेड़ने का आह्वान करते हुए सभी से इसमें सक्रिय सहयोग का आग्रह किया। उन्होंने पुलिस एवं सूचना जनसंपर्क विभाग को मिलकर नशाखोरी के खिलाफ व्यापक जन-जागरूकता अभियान चलाने को कहा। उन्होंने कहा कि नशा पूरे प्रदेश के लिए गंभीर समस्या बन गई है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर इसे लेकर बहुत गंभीर हैं और इस समस्या के निदान के लिए निरंतर प्रयासरत हैं।

उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि वे ट्रैफिक व्यवस्था में लगे पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य की फिक्र करते हुए उन्हें मास्क मुहैया करवाए।

उन्होंने अधिकारियों को अवैध खनन और अवैध शराब बिक्री के मामलों में कड़ी कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने कहा कि अवैज्ञानिक एवं अवैध खनन से प्रदेश को करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है साथ ही सामग्री के रेट तय नहीं होने से मनमाने दाम वसूले जाते हैं जिससे लोगों को भारी परेशानी होती है। उन्होंने खनन विभाग को खनन कारोबारियों द्वारा लोगों से मनमाने वसूले जाने की समस्या पर रोक लगाने के लिए कार्ययोजना बनाने को कहा।

उन्होंने कहा कि अधिकारी प्रदेश सरकार के जनहितैषी निर्णयों की जानकरी लोगों तक पहुंचाना तय करें। उन्होंने खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को कहा कि सभी उचित मूल्य दुकानों पर बोर्ड लगाकर दाल और चीनी के दाम कम करने के सरकार के फैसले के बारे में लोगों को अवगत करवाएं। यह तय बनाएं कि डिपूओं पर पीओएस मशीनें ठीक काम करें ताकि वहां लंबी कतारें न लगें।

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना में कांगड़ा जिला की प्रगति को सराहा। उन्होंने कहा कि अनेक योजनाओं को लागू करने में कांगड़ा जिला अन्य कई जिलों से मीलों आगे है, इसके लिए जिला प्रशासन और संबंधित विभाग बधाई के पात्र हैं।

राकेश पठानिया ने भूपपूर्व सैनिकों की सहुलियत के लिए जिलाभर में सैनिक कल्याण विभाग की योजनाओ की जानकारी देने और साथ ही स्वास्थ्य जांच सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए नियमित अंतराल पर शिविर लगाने को कहा। इसके अलावा उन्होंने भूतपूर्व सैनिकों के लिए उपमंडलस्तर पर गन लाइंसेस नवीनीकरण की सुविधा मुहैया करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त जिलादंडाधिकारी नियमित अंतराल पर उपमंडलो में जाकर यह सुविधा प्रदान करें ताकि भूतपूर्व सैनिकों को धर्मशाला के चक्कर न लगाने पड़ें।

उन्होंने कहा कि कहा कि बड़ी संख्या में कांगड़ा जिला के जवान सेना में अपनी सेवाएं देते हैं। जिला में सबसे अधिक भूतपूर्व सैनिक हैं। उन्होंने शहीदों के परिजनों को आबंटित गैस एजेंसी एवं पैट्राल पंप के मामलों एवं किए गए आवेदनों की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। इसके अलावा राज्य युद्ध संग्रहालय धर्मशाला के संचालन की दिशा में किए जा रहे कार्यों की जानकरी ली।

पठानिया ने राजस्व विभाग से संबंधित के लंबित मामलों के निपटारे के लिए योजनापूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने धारा 118 की उल्लंघना के मामलों के शीघ्र निपटारे पर जोर दिया। उन्होंने बेनाममी संपति के मामलों में भी तेज गति से कार्यवाही के निर्देश दिए।

  • बैठक में उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार ने समिति का स्वागत किया तथा विश्वास दिलाया कि समिति के दिशा-निर्देशों का अक्षरशः पालन किया जाएगा। उन्होंने जिला में विभिन्न विकास योजनाओं की प्रगति का ब्यौरा दिया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन सरकार की योजनाओं को पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहा है।

बैठक में समिति के सदस्य विधायक डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल, इन्द्र दत्त लखनपाल, जियालाल, पवन नैयर एवं रीता धीमान भी उनके साथ उपस्थित रहे। समिति ने जिला में विभिन्न विभागों की विकास योजनाआंे की प्रगति एवं कार्यान्वयन के बारे में विस्तार से जानकारी ली। इस अवसर पुलिस अधीक्षक संतोष पटियाल, विधानसभा के अंडर सचिव राकेश ठाकुर एवं सभी विभागों के जिलास्तर के अधिकारी उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *