सीएम ने किया 14वीं हीरो एमटीबी हिमालय रैली को रवाना, रैली में 14 देशों के 81 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं हिस्सा

शिमला: हिमाचल प्रदेश राज्य साहसिक गतिविधियों और विशेष रूप से माउंटेन बाइकिंग के लिए सबसे उपयुक्त स्थल है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां रिज शिमला से 14वीं हीरो एमटीबी हिमालय रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के उपरांत कही। इस कार्यक्रम का आयोजन हिमालयन एंडवेंचर स्पोटर्स और टूरिज्म प्रमोशन एसोसियेशन और राज्य पर्यटन विभाग के सहयोग से किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश को माउंटेन बाइकिंग में देश का नंबर एक राज्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य में साहसिक खेलों के लिए अपार संभावनाएं हैं और सरकार इन संभावनाओं के पूर्ण दोहन के लिए प्रतिबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि माउंटेन बाइकिंग को विश्व के सबसे साहसिक खेलों में गिना जाता है और राज्य के पास इस खेल को बढ़ावा देने के लिए बहुत कुछ है। उन्होंने कहा कि माउंटेन बाइकिंग जैसे आयोजन राज्य के सुदूर इलाकों में आर्थिक गतिविधियों को सुनिश्चित करने के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि एमटीबी हिमालय इन क्षेत्रों में उपलब्ध संभावित क्षमताओं के प्रदर्शन के लिए एक शानदार अवसर प्रदान करता है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि यह आयोजन प्रतिभागियों को राज्य के कुछ सबसे खूबसूरत और दूरदराज के क्षेत्रों से यात्रा करने का भी अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि यह दौड़ राज्य के चार जिलों से गुजरेगी, जिसमें उनका निर्वाचन क्षेत्र सिराज भी शामिल है।

मुख्यमंत्री ने राज्य में इस तरह के आयोजन के लिए हिमालयन एंडवेंचर स्पोटर्स और टूरिज्म प्रमोशन एसोसियेशन के प्रयासों की सराहना की।

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि साइकिल चलाना उन साहसिक खेलों में से एक है, जो युवा पीढ़ी को पसंद आ रहा है। उन्होंने कहा कि शिमला में दुनिया के कुछ सबसे सुंदर साइकिल चलाने योग्य ट्रैक हैं।

हिमालय एडवेंचर स्पोर्ट्स एंड टूरिज्म प्रमोशन एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहित सूद ने कहा कि इस कार्यक्रम में 14 देशों में 81 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के दौरान साइकिल सवार 650 कि.मी. की दूरी को तय करेंगे। हीरो साइकिलज कम्पनी के निदेशक अभिषेक मुंजाल ने भी इस अवसर पर विचार रखे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *