कुल्लू : 19 अक्तबूर से शुरू होगा अन्तर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा

कुल्लू : 19 अक्तबूर से शुरू होगा अन्तर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा, करीब 210 स्थानीय देवी-देवताओं को निमंत्रण

  • मुख्यमंत्री ने की अन्तर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव के प्रबन्धों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता

शिमला: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां 19 अक्तूबर से 25 अक्तबूर तक सप्ताह भर चलने वाले अन्तर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव के प्रबन्धों की समीक्षा के लिए बुलाई गई राज्य स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुल्लू दशहरा राज्य के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण उत्सव है और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इसकी सांस्कृतिक विरासत को कायम रखा जाए। उन्होंने दशहरा में हिमाचली कलाकारों को समुचित अवसर  प्रदान करने के भी निर्देश दिए ताकि स्थानीय प्रतिभाओं को बड़े पैमान पर प्रोत्साहित किया जा सके। मुख्यमंत्री ने बड़े स्तर पर ग्रामीण खेल गतिविधियों को व्यवस्थित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कबड्डी तथा वॉलीबॉल जैसे खेलों को विशेष तरजीह दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी और तीन जेनरेटर स्थापित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य के बाहर से आने वाले कलाकारों तथा अन्तर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक दलों का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए और कानून एवं व्यवस्था को हर कीमत पर बनाए रखा जाना चाहिए।

भाषा एवं संस्कृति की सचिव डॉ. पूर्णिमा चौहान ने कहा कि सप्ताह भर चलने वाले उत्सव में भाग लेने के लिए लगभग 210 स्थानीय देवी-देवताओं को निमंत्रण दिया गया है। उन्होंने व्यय तथा बचत का भी विवरण दिया। उन्होंने कहा कि सात दिवसीय मेले के दौरान रूस तथा सात राज्यों के सांस्कृतिक दलों के भाग लेने की संभावना है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *