कुल्लू जिला के दोबी में फंसे 19 लोगों को सुरक्षित निकाला

  • चम्बा में 60 भेंडे़ व बकरियां भू-स्खलन की चपेट

कुल्लू: कुल्लू जिला के भुंतर के समीप दोबी में नदी में भारी वर्षा के कारण अचानक आई बाढ़ से प्रदेश सरकार द्वारा त्वरित कार्रवाई कर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के निर्देशों से 19 बहुमूल्य जानों को बचाया गया। मुख्यमंत्री के निर्देश पर भारतीय वायु सेना के चौपर की सहायता से दोबी में नदी के बीच फंसे सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया।

मुख्यमंत्री ने आज आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश में विशेषकर कुल्लू, चम्बा, किन्नौर तथा लाहौल एवं स्पिति में गत दिनों से हो रही भारी वर्षा के कारण स्थिति का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने सभी अधिकारियों को प्रदेश में भारी वर्षा के कारण जानमाल के नुकसान को कम करने के लिए आवश्यक पग उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नदी किनारे रह रहे लोगों को खतरे के बारे शीघ्र सूचित किया जाना चाहिए ताकि नदियों में अचानक पानी का स्तर बढ़ने से किसी प्रकार के जानमाल का नुकसान न हो।

जय राम ठाकुर ने कहा कि लोक निर्माण विभाग को भू-स्खलन तथा मलबे के कारण अबरूद्ध हुई सड़कों को तुरन्त यातायात के लिए बहाल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चमेरा बांध-1, 2 तथा 3 और पंडोह बांध के जल स्तर पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

बैठक में बताया गया कि कोकसर से सभी 120 व्यक्तियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। इसी प्रकार मढ़ी तथा रोहतांग से 23-23 लोगों को सुरक्षित निकाला गया। इसके अतिरिक्त, बीआरओ द्वारा 14 अन्य लोगों को भी सुरक्षित निकाला गया है।

बैठक में बताया गया कि चम्बा में 60 भेंडे़ व बकरियां भू-स्खलन की चपेट में आ गई।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि संबंधित उपायुक्त अपने-अपने जिलों में मौसम की स्थिति के दृष्टिगत अपने स्तर पर स्कूलों को बन्द करने के निर्णयों के लिए प्राधिकृत होंगे। बैठक में बताया गया कि कुल्लू, चम्बा, किन्नौर तथा मण्डी जिले के उपायुक्तों ने निर्णय लिया है कि संबंधित जिलों में सभी शिक्षण संस्थान भारी वर्षा के कारण कल बन्द रहेंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *