आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू, राज्य के 22 लाख से अधिक लोग होंगे योजना से लाभान्वित

शिमला: प्रदेश के लिए आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का राज्यपाल आचार्य देवव्रत तथा मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां शुभारम्भ किया। राज्यपाल ने इस अवसर पर स्वास्थ्य क्षेत्र से संबंधित एक बड़ी योजना आरम्भ करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार प्रकट किया तथा उन्हें बधाई दी तथा कहा कि यह योजना उनकी गरीब लोगों के स्वास्थ्य के प्रति चिंता को दर्शाती है। उन्होंने लोगों से निःशुल्क दवाओं व अन्य सुविधाओं पर निर्भर न रहने का आग्रह किया तथा कहा कि हमें समझाना चाहिए कि योग, पौष्टिक भोजन के माध्यम से हम स्वस्थ जीवन जी सकते हैं, जिससे दवाईयों की जरूरत नहीं रहेगी। इसके फलस्वरूप स्वास्थ्य पर खर्च की जाने वाली धन राशि अन्य विकास कार्यों पर खर्च की जा सकेगी। आचार्य देवव्रत ने कहा कि हमें प्राकृतिक प्रणाली पर विश्वास होना चाहिए और तदानुसार आचरण करना चाहिए।

राज्यपाल ने प्रदेश में प्राकृतिक खेती को अपनाने पर मुख्यमंत्री को बधाई दी और कहा कि उद्देश्यपूर्ण प्रयासों और मुख्यमंत्री की राजनीतिक दृढ़ इच्छाशक्ति के परिणामस्वरूप राज्य अब प्राकृतिक खेती के विकास में सबसे आगे है। आचार्य देवव्रत ने कहा कि आप सोच रहे होंगे कि मैंने इस अवसर पर कृषि के बारे क्यों चर्चा की। क्योंकि प्राकृतिक खेती सीधे तौर पर हमारे स्वास्थ्य से जुड़ी है और आज हमारी सभी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हमारी भोजन की आदतों से संबंधित हैं। इसलिए प्राकृतिक खेती इस दिशा में एक समाधान है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश प्राकृतिक खेती में राष्ट्र का नेतृत्व करेगा।

इससे पूर्व, राज्यपाल ने किन्नौर जिले के उपायुक्त जिन्होंने इस योजना का जिले में शुभारम्भ किया, के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वार्तालाप किया। उन्होंने उपायुक्त से आग्रह किया कि जिले के स्वास्थ्य अधिकारियों को इस योजना को लोगों विशेषकर दूरदराज के क्षेत्रों के लोगों जानकारी देने व शिक्षित करने के निर्देश दें ताकि लोगों को सही अर्थों में योजना से लाभान्वित किया जा सके।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना यह सुनिश्चित करेगी कि पैसे की कमी के कारण राज्य तथा देश का कोई भी व्यक्ति चिकित्सा उपचार से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है, जिससे देश के 10 करोड़ से अधिक परिवार लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस योजना के तहत लगभग 22 लाख लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को इलाज के लिए 5 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत इलाज के लिए 175 अस्पताल पंजीकृत किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है, जिन्होंने इस तरह की महत्वाकांक्षी और प्रभावशाली योजना की कल्पना की है। उन्होंने कहा कि इस योजना से राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा। उन्होंने कहा कि इस योजना का इस प्रकार प्रचार-प्रसार होना चाहिए कि देश का प्रत्येक व्यक्ति इस योजना से लाभान्वित हो सके। उन्होंने कहा कि यह महत्वाकांक्षी योजना न केवल सरकारी अस्पतालों में लोगों को निःशुल्क उपचार सुनिश्चित बनाएगी, बल्कि निजी अस्पतालों में भी मंहगे उपचार की चिंता के बिना उपयुक्त उपचार उपलब्ध करवाएगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि इस योजना की सफलता के लिए यह आवश्यक है कि अधिक से अधिक लोगों को इस बारे जागरूक व शिक्षित किया जाए, ताकि वे इस योजना का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत विभिन्न प्रकार की 1800 विभिन्न बीमारियों के अलावा, डे केयर सर्जरी को भी शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य देश भर में विभिन्न स्वास्थ्य मानकों में आगे है। उन्होंने कहा कि राज्य में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लगभग पांच लाख परिवारों को शामिल किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में मुख्यमंत्री राज्य स्वास्थ्य देखभाल योजना भी कार्यान्वित कर रही है, जिसके तहत 1.05 लाख परिवारों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य की लगभग सारी जनसंख्या किसी न किसी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत शामिल की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के लोगों को गुणात्मक और विशेष स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करने का प्रयास कर रही है। इसके लिए, मौजूदा स्वास्थ्य संस्थानों को आवश्यक स्टाफ व मशीनरी के साथ सुदृढ़ किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर वीडियो कॉंन्फ्रेसिंग के माध्यम से कुल्लू, कांगड़ा जिले के धर्मशाला मण्डी, सोलन, बिलासपुर, सिरमौर जिले के नाहन, ऊना तथा हमीरपुर में इस योजना को शुरू करने वाले मंत्रियों के साथ वार्तालाप किया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रांची से इस योजना का शुभारम्भ का सीधा प्रसारण भी किया गया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *