डीसी शिमला के ‘पोषण अभियान’ के तहत संबंधित विभागों को निर्देश, निर्धारित लक्ष्य तय समय अवधि के भीतर करें पूरा

  • पोषण अभियान का मुख्य लक्ष्य बच्चों को पौष्टिक आहार प्रदान कर कुपोषण समाप्त करना
  • 01 से 30 सितम्बर तक पोषण माह का आयोजन

शिमला : डीसी शिमला अमित कश्यप ने ‘पोषण अभियान’ के तहत जिला में सभी संबंधित विभागों को निर्धारित लक्ष्य, तय समय अवधि के भीतर प्राप्त करने के निर्देश दिये हैं। वह आज यहां पोषण अभियान के तहत आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। डीसी शिमला ने कहा कि पोषण अभियान भारत सरकार का महत्वकांक्षी अभियान है, जिसमें आगामी तीन वर्षों के लिए विभिन्न विभागों की चयनित गतिविधियों को समायोजित किया जाएगा। इसका मुख्य लक्ष्य बच्चों को पौष्टिक आहार प्रदान कर कुपोषण समाप्त करना है।

उन्होंने कहा कि 01 सितम्बर से 30 सितम्बर तक पोषण माह का आयोजन भी किया जा रहा है, जिसमें खंड और पंचायत स्तर पर विभिन्न तरह की गतिविधियां तथा जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किये जा रहे हैं। पोषण अभियान के तहत बच्चों के शारीरिक, मानसिक व सर्वांगीण विकास में सुधार तथा महिलाओं को सही पोषण प्रदान करने के बारे में भी कई तरह के प्रयास शामिल हैं।

  • दूसरे सप्ताह में सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों में स्वास्थ्य से संबंधित हैल्थ टाक्स व किशोरियों की होगी हिमोग्लोबिन जांच

अमित कश्यप ने कहा कि पोषण माह के तहत दूसरे सप्ताह में सभी स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केंद्रों में स्वास्थ्य से संबंधित बातचीत के कार्यक्रम (हैल्थ टाक्स) तथा किशोरियों की हिमोग्लोबिन जांच करवाई जाएगी। हैल्थ टाक के माध्यम से उन्हें स्वस्थ जीवन, अनिमिया तथा स्वच्छता से संबंधित विभिन्न पहलुओं की जानकारी प्रदान की जाएगी। 15 सितम्बर, 2018 को सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में ‘सुपोषण दिवस’ का आयोजन किया जाएगा, जिसमें अभिभावकों को पोषण के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी तथा आंगनबाड़ी केंद्रों में पांच वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों का भार तोला जाएगा।

  • तीसरे सप्ताह के दौरान किये जाएंगे पोषण मेलाआयोजित, नुक्कड़-नाटक, रेसिपी प्रतिस्पर्धा इत्यादि का आयोजन

पोषण माह के तीसरे सप्ताह के दौरान खंड स्तर पर ‘पोषण मेला’ आयोजित किये जाएंगे, जिसमें कि नुक्कड़-नाटक, रेसिपी प्रतिस्पर्धा इत्यादि का आयोजन भी किया जाएगा। इसके साथ-साथ खंड स्तर पर पोषण से संबंधित प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा।

  • चौथे सप्ताह के दौरान होगा महिला पोषण सम्मेलन

चौथे सप्ताह के दौरान खंड स्तर पर महिला मंडल तथा महिला स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिला पोषण सम्मेलन भी आयोजित किये जाएंगे। जिला कार्यक्रम अधिकारी  ईरा तनवर ने पोषण अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम के निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सभी संबंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सकारात्मक विचार किये जा रहे हैं तथा जिला संमिलन योजना तैयार की जा रही है।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *