जिला मण्डी में मुख्यमंत्री ने रखीं करोडों की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिलाएं, लम्बाथाच नलवाड़ मेला जिला स्तरीय घोषित

जिला मण्डी में मुख्यमंत्री ने रखीं करोडों की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिलाएं, लम्बाथाच नलवाड़ मेला जिला स्तरीय घोषित

मण्डी :मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मण्डी जिले के लम्बाथाच में नलवाड़ मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मेले व त्यौहार हमारी समृद्ध संस्कृति धरोहर के अभिन्न अंग हैं,  जिससे हमारी संस्कृति तथा परम्पराओं को आने वाली पीढ़ियों तक संजोए रखने में मदद मिलती है। इस अवसर पर उन्होंने लम्बाथाच नलवाड़ मेले को जिला स्तरीय मेले का दर्जा प्रदान करने की घोषणा की।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के प्रत्येक क्षेत्र तथा समाज के प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के 8 माह के कार्यकाल में गरीब, पिछड़े व कमजोर वर्गों के उत्थान को प्राथमिकता प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य के लोग इस अन्तर को महसूस कर रहे है, क्योंकि अब विकास के लाभ लोगों को प्राप्त हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का मात्र लक्ष्य प्रदेश का विकास करना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार केन्द्र से 6000 करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता प्राप्त करने में सफल हुई है। उन्होंने कहा कि छः माह के अपने छोटे से कार्यकाल में किसी भी सरकार द्वारा केन्द्र से इतनी अधिक वित्तीय सहायता प्राप्त करना अपने आप में एक कीर्तिमान है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि लम्बाथाच से कलहनी सड़क का 37.50 करोड़ रुपये की लागत से विकास तथा सुधार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज ही उन्होंने करोडों की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं है। उन्होंने क्षेत्र के लोगों का उन्हें समर्थन करने के लिए ह्नदय से धन्यवाद किया तथा कहा कि यह लोगों द्वारा दिए गए समर्थन तथा सहयोग के कारण सम्भव हुआ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गरीब तथा जरूरतमंद लोगों को मुख्यमंत्री राहत कोष के माध्यम से आवश्यकता के समय उदार वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि अभी तक इस कोष के माध्यम से गरीब तथा जरूरतमंद लोगों को 10 करोड़ रुपये की चिकित्सीय सहायता प्रदान की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लम्बाथाच भवन निर्माण के लिए 1.50 करोड़ रुपये तथा क्षेत्र की पांच सम्पर्क सड़कों के निर्माण के लिए 25 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने चेत में स्वास्थ्य उपकेन्द्र खोलने की घोषणा भी की। उन्होंने नेरी महिला मण्डल के लिए महिला मण्डल भवन बनाने के लिए दो लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को अपनी ऐच्छिक निधि से 21000 रुपये देने की घोषणा की।

विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक एवं राजनीतिक संस्थाओं ने मुख्यमंत्री को सम्मानित किया।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत लम्बाथाच के केवली में 96.27 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ सिंचाई योजना की आधारशिला  रखी। उन्होंने 37.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली लम्बाथाच कलहनी मार्ग का भूमि पूजन भी किया। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नेहरी सूनाहा (लम्बाथाच) का स्तरोन्नयन के बाद लोकार्पण किया तथा राजकीय महाविद्यालय सराज के लम्बाथाच में विज्ञान कक्षाओं का शुभारम्भ भी किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *