प्रदेश के 3391 स्कूलों में शुरू होंगी प्री नर्सरी कक्षाएं

प्रदेश के 3391 स्कूलों में शुरू होंगी प्री नर्सरी कक्षाएं

शिमला: शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौपाल में 19 वर्ष से कम आयु वर्ग की छात्राओं की जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ किया। यह प्रतियोगिता चार दिनों तक चलेगी। इस अवसर पर सुरेश भारद्वाज ने कहा कि खेल स्वस्थ जीवन और व्यक्तित्व निर्माण के लिए अत्यंत प्रभावशाली साधन है। महिलाओं का खेलों के प्रति रूझान सराहनीय है। महिलायें हर क्षेत्र में सराहनीय प्रदर्शन कर रही हैं और देश के निर्माण में अपनी भूमिका सुनिश्चित कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि इस जिला स्तरीय प्रतियोगिता में जिला के 13 खंडों की 545 छात्राएं बालीबाल, खो-खो, कबड्डी, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, वेट लिफ्टिंग, रेसलिंग और सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में भाग लेंगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्कूली छात्रों के लिए खेल प्रतियोगिताओं के लिए अनुदान राशि बढ़ाकर 40 लाख कर उनकी खेल प्रतिभा को बढ़ाने का प्रयास किया गया है।  सुरेश भारद्वाज ने कहा कि योग और चैस विषय को स्कूलों में विषय के तौर पर प्रारम्भ किया जाएगा, इसके अतिरिक्त अगले वर्ष से सभी स्कूलों में पुस्तकालय के लिए धन तथा खेल के लिए उपकरणों की उपलब्धता प्रत्येक स्कूल में सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश शिक्षा की दृष्टि से अग्रणी राज्य है, यहां की साक्षरता दर लगभग 98 प्रतिशत है। शिक्षा में गुणवत्ता और स्कूलों में छात्रों की कम होती संख्या चिंता का विषय है, इसमें सुधार लाने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में तीन हजार 391 स्कूलों में प्री नर्सरी कक्षाएं आरंभ की जाएंगी, इससे प्राथमिक कक्षाओं में बच्चों की बढ़ौतरी होगी। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौपाल को 21 हजार रुपये की राशि देने की घोषणा की।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *