जल्द मिलेगा उपभोक्ताओं को खाद्य तेल व चीनी का कोटा

शिमला: राज्य के उपभोक्ताओं को गुणवत्तायुक्त राशन उपलब्ध करवाने पर प्रदेश सरकार विशेष बल दे रही है। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर ने यह बात कहते हुए बताया कि खाद्यान्न में किसी भी प्रकार की कमी को सहन नहीं किया जा सकता और इसके लिये लोगों के विरूद्ध सख्त कारवाई की जाएगी। कपूर आज यहां प्रदेश में उचित मूल्य पर उपभोक्ताओं को प्रदान किए जाने वाले खाद्यान्नों की आपूर्ति की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।

बैठक में प्रधान सचिव खाद्य व नागरिक आपूर्ति ओंकार शर्मा, निदेशक मदन चौहान, नागरिक आपूर्ति निगम की कार्यकारी निदेशक तनुजा जोशी तथा अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

कपूर ने कहा कि खाद्य तेल की निविदाएं आमंत्रित की जा चुकी हैं और शीघ्र ही उपभोक्ताओं को इसकी आपूर्ति की जाएगी। इसी प्रकार लेवी चीनी का कोटा भी उपभोक्ताओं को जल्द प्रदान किया जाएगा, इसकी आपूर्ति की प्रक्रिया जारी है। कपूर ने नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी खाद्यान्न में कोई कमी नजर नहीं आनी चाहिए और इनके भण्डारण की उचित व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने कहा की चीनी की खराब आपूर्ति पर तुरंत कारवाई करते हुए इसे वापिस किया गया। उन्होंने कुछ डिप्पुओं पर मशीन खराबी की शिकायतों को गंभीरतापूर्वक लेते हुए निर्देश दिए कि मशीन की खराबी राशन वितरण में कोई बहाना नहीं होना चाहिए और ऐसे कर्मियों के विरूद्ध कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने कहा कि वितरण प्रणाली में पारदर्शिता होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि दालों की आपूर्ति को लेकर भारत सरकार के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से बातचीत हुई है और दालें हैफेड से खरीदने पर सहमति बनी है, जिससे दालों पर सालाना करोड़ों रुपये की बचत होगी। उन्होंने कहा कि इसके लिये विभागीय सचिव, निदेशक तथा नागरिक आपूर्ति के प्रतिनिधि की एक समिति गठित की गई है, जो दालों की आपूर्ति की विभिन्न पहलुओं सहित गुणवत्ता की जांच भी सुनिश्चित करेगी।

उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के साथ राशन की गुणवत्ता तथा एलपीजी रिफिल को लेकर कोई धोखा-धड़ी न हो, इसके लिए विभाग द्वारा समय-समय पर निरीक्षण और चालान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि एलपीजी रिफिल का वजन किया जा रहा है और किसी भी प्रकार की शिकायत पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि खाद्यान की गुणवत्ता का सीधा सम्बन्ध व्यक्ति के स्वास्थ्य से है और यदि कोई आपूर्ति करने वाली फार्म ठीक से कार्य नही करती है तो तुरन्त उसका अनुबन्ध समाप्त कर दिया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2  +  6  =