प्रथम चरण में 3391 चयनित स्कूलों में निःशुल्क प्री प्राईमरी स्कूल एजुकेशन कार्यक्रम शुरू

प्रथम चरण में 3391 चयनित स्कूलों में निःशुल्क प्री प्राईमरी स्कूल एजुकेशन कार्यक्रम शुरू

शिमला: प्रदेश में सरकारी स्कूलों में बच्चों को प्री-स्कूल के अवसर प्रदान करने तथा अगली कक्षाओं के लिये उन्हें  तैयार करने के उद्देश्य से समग्र शिक्षा कार्यक्रम के प्रथम चरण में 3391 चयनित स्कूलों में निःशुल्क प्री प्राईमरी स्कूल एजुकेशन कार्यक्रम आरम्भ किया जा रहा है। यह जानकारी आज शिक्षा, विधि एवं संसदीय मामले मंत्री सुरेश भारद्वाज ने राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा के सभागार में तीन दिवसीय प्री प्राईमरी कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि बच्चों का सर्वांगीण विकास, सरकारी स्कूलों के प्रति अभिभावकों की रूचि बढ़ाने तथा विशेष रूप से सरकारी स्कूलों में नामांकन संख्या को बढ़ाने और बच्चों केा प्राथमिक कक्षाओं के लिये तैयार करना ही, इस कार्यक्रम का मूल व मुख्य उद्देश्य है।

उन्होंने बताया कि इन कक्षाओं में 4 वर्ष पूरे कर चुके बच्चे दाखिला ले सकते है। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में जिन स्कूलों में 3 कमरे और 2 शिक्षकों की उपलब्धता होगी, केवल उन्हीं स्कूलों को इस कार्यक्रम के तहत चयनित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस संबध में विभाग द्वारा विभिन्न संचार माध्यमों से व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में 3 चरणों में कार्यशालाओं का आयोजन किया गया जिसके अतिंम चरण में आज पुनश्चर्या कार्यक्रम की कार्यशाला आरम्भ हुई जिसमें पूरे प्रदेश से लगभग 70 प्रतिभागियों ने भाग लिया। तीन दिनों से चल रही इस कार्यशाला में प्रतिभागी इस सम्बन्ध में सघन प्रशिक्षण प्राप्त कर कार्यक्रम की प्र्रगति के लिए अपना सहयोग सुनिश्चित करेंगें। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में अन्य कार्यशालायें भी सितम्बर माह तक पूरी कर ली जायेगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान स्कूलों के साथ समुदायों को भी जोड़ने का प्रयास किया जायेगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *