हिमाचल: सभी जिला अस्पतालों में होगी डायलिसिस की सुविधा : परमार

चौथा जन मंच सफलतापूर्वक आयोजित, प्रदेशभर से करीब 3600 मामले प्राप्त

शिमला: चौथा ‘जन मंच’ रविवार को पूरे प्रदेश में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। विधानसभा अध्यक्ष तथा मंत्रिमण्डल के सभी सदस्यों ने प्रदेश के विभिन्न भागों में आयोजित जन मंच कार्यक्रमों की अध्यक्षता की। जन मंच में अपनी समस्याओं व अन्य मामलों की सुनवाई के लिए भारी संख्या में लोग शामिल हुए।

प्रदेश मुख्यालय पर प्राप्त सूचना के अनुसार चौथे जन मंच के दौरान प्रदेशभर में लगभग 3600 मामले प्रस्तुत किए गए, जिनमें से अधिकांश मामले मौके पर निपटाए गए तथा शेष मामलों के शीघ्र निपटारे के लिए संबंधित विभागों को भेजा गया है। इसके अतिरिक्त, जन मंच में एलोपैथिक व आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर भी आयोजित किए गए, जिनमें जांच करवाने के लिए भारी संख्या में लोगों ने भाग लिया। इसके अतिरिक्त रक्तदान शिविर भी लगाए गए, जिनमें लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन वितरित किए गए। जन मंच के दौरान विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जारी किए गए। इसके अतिरिक्त, युवा क्लबों का पंजीकरण करवाया गया तथा हिमाचल प्रदेश स्थाई निवासी प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए।

  • किन्नौर “जन मंच” : 432 मामले में से 211 का मौके पर समाधान

किन्नौर : हिमाचल विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल ने किन्नौर ज़िले में पूह उप-मण्डल के स्कीबा में चौथे जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम में 10 पंचायतों के लगभग 650 लोगों ने भाग लिया तथा अपने विभिन्न मामलों को रखा गया, जिसमें से अधिकतर मामलों का मौके पर निपटारा किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा लोगों को प्रमाण-पत्र वितरित किए गए तथा महिलाओं को 101 गैस कनेक्शन वितरित किए गए।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में डॉ. बिन्दल ने कहा कि राज्य सरकार ने सीधे लोगों तक पहुंचने के लिए जन मंच कार्यक्रम को आरम्भ किया है। उन्होंने कहा कि अन्य मुद्दों के अतिरिक्त लोगों की समस्याओं के समाधान को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने अधिकारियों को जन मंच के दौरान लोगों द्वारा उठाई गई शिकायतों तथा अन्य मुद्दों के शीघ्र समाधान करने के आदेश दिए। जन मंच कार्यक्रम के दौरान 432 मामले आए थे, जिसमें से 211 का मौके पर ही समाधान किया गया। राजस्व विभाग से सम्बन्धित प्रमाण-पत्र तथा पैंशन के मामलों का निपटारा भी इस अवसर पर किया गया। स्वास्थ्य और आयुर्वेद विभाग द्वारा इस अवसर पर लोगों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया गया। सांसद रामस्वरूप शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

सोलन : सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, बागवानी तथा सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने आज जिला सोलन की नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत नंड में आयोजित हुआ। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी राज्य में जन मंच के आयोजन का आर्थिक और सामाजिक प्रभाव पड़ रहा है। मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम को आम नागरिक की सुविधा के दृष्टिगत शुरू किया है, जिन्हें पहले अपने काम करवाने के लिए दूर की यात्रा करके प्रदेश की राजधानी या जिला मुख्यालय जाना पड़ता था। उन्होंने कहा कि जन मंच कोई राजनीतिक मंच नहीं है तथा सरकार इसके अन्तर्गत लोगों की समस्याओं का समाधान बिना किसी भेदभाव के सुनिश्चित कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली राज्य सरकार केन्द्र से 9552 करोड़ रुपये की योजनाओं को स्वीकृत करवाने में सफल हुई है। इन योजनाओं के कार्यान्वित होने से जहां समृद्धि के नए द्वार खुलेंगे वहीं प्रदेश के युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे। विधायक लखविन्दर राणा तथा पूर्व विधायक गोविन्द राम शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

  • कांगड़ा: 11 पंचायतों के 2000 से अधिक लोगों ने कार्यक्रम में लिया हिस्सा व 461 मामले पंजीकृत

कांगड़ा: खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री किशन कपूर ने कांगड़ा ज़िले के देहरा के हरीपुर में जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की तथा उन्होंने आम आदमी की सुविधा के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए इस कार्यक्रम के अधिकतम उपयोग करने का लोगों से आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने समाज के गरीब तथा वंचित लोगों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं एवं कार्यक्रम आरम्भ किए हैं, जिससे कि उन्हें मुख्यधारा से जोड़ा जा सके।

उन्होंने प्रदेश के युवाओं से आह्वान किया कि उन्हें लोगों को स्वरोज़गार के अवसर प्रदान करने के लिए आरम्भ की गई मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना का अधिकतम उपयोग करना चाहिए। इस अवसर पर क्षेत्र की 11 पंचायतों के 2000 से अधिक लोगों ने कार्यक्रम में भाग लिया। विभिन्न विभागों के 461 मामले जन मंच के लिए पंजीकृत किए गए थे। उन्होंने इस अवसर पर 127 लाभार्थियों को गैस कनेक्शन वितरित किए। उन्होंने बेटी है अनमोल योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को एफडी भी वितरित की। विधायक होशियार सिंह तथा पूर्व मंत्री रविन्द्र सिंह रवी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

  • सिरमौर : कार्यक्रम में 281 मामले प्राप्त. अधिकतर का मौके पर निपटारा

सिरमौर : शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने सिरमौर ज़िले के नाहन विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत माजरा में जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं तथा बैच वाईज़ भर्तियां की जा रही हैं। इसके अतिरिक्त शिक्षकों की सीधी भर्ती हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के माध्यम से की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूर-दराज तथा जनजातीय क्षेत्रों में शिक्षकों की भर्ती स्कूल प्रबन्धन समितियों के माध्यम से की जा रही है ताकि शिक्षकों की कमी के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई में कोई बाधा न हो।

इस कार्यक्रम 281 मामले प्राप्त हुए जिसमें से अधिकतर का मौके पर निपटारा किया गया तथा शेष मामलों को सम्बन्धित विभागों को 10 दिनों के भीतर समाधान के लिए भेज दिया गया। कार्यक्रम में 350 पात्र लाभार्थियों को गैस कनेक्शन वितरित किए गए। शिक्षा मंत्री ने 10 हजार रुपये की एफडी नवजात बच्चियों के माता-पिता को वितरित किए। विधायक सुखराम चौधरी तथा पूर्व विधायक बलदेव तोमर भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Pages: 1 2

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *