मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश के लिए आरम्भ किया भारत पोस्ट बैंक

भारत पोस्ट पैमेंट बैंक बैंकिंग क्षेत्र में एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को पैदा करेगी जो आम जनता के लिए होगा लाभप्रद साबित : सीएम

मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश के लिए आरम्भ किया भारत पोस्ट बैंक

शिमला: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज नई दिल्ली से देश के लिए भारत पोस्ट पैमेंट बैंक का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज ऐतिहासिक गेयरी थियेटर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश के लिए भारत पोस्ट पैमेंट बैंक का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपनों की योजना है। उन्होंने कहा कि भारत पोस्ट पैमेंट बैंक देश के बैंकिंग क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि इससे न केवल ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध होंगी, बल्कि इससे समाज के कमजोर वर्गों का आर्थिक उत्थान भी सुनिश्चित होगा। उन्होंने कहा कि भारत पोस्ट पैमेंट बैंक बैंकिंग क्षेत्र में एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को पैदा करेगी जो आम जनता के लिए लाभप्रद साबित होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके माध्यम से लाभार्थी को मनरेगा मजदूरी, छात्रवृत्ति जैसी सुविधाओं के भुगतान का लाभ सीधे हस्तांतरण के माध्यम प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि लाभार्थी बिलों का तत्काल भुगतान करने और उसे भारत पोस्ट पैमेंट बैंक खाते से भेजने व प्राप्त करने में सक्ष्म होंगे जो उन्हें प्रमुख बैंकों और आश्वासन कम्पनियों से ऋण व बीमा प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि लाखों भारतीयों की अभी भी बैंकिंग सुविधाओं तक पहुंच नहीं है तथा भारत पोस्ट पैमेंट बैंक देश के असम्बद्ध और अधीन बैंकों को मूल बैंकिंग सुविधाओं की प्राप्ति में सहायता करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों का अभी भी बैंक खाता नहीं है वह भारत पोस्ट पैमेंट बैंक द्वारा दी जाने वाली सेवाएं खाता खोलने की दिशा में एक कदम साबित होंगा। उन्होंने कहा कि देशभर में 1.54 लाख से अधिक डाकघरों में भारत पोस्ट पैमेंट बैंक आरम्भ किया गया है तथा यह किसी भी वित्तीय सुविधा प्रदाता के लिए सबसे बड़ी पहुंच होगी। उन्होंने कहा कि डिजिटल चैनलों की एक श्रृंखला के साथ भारत पोस्ट पैमेंट बैंक व्यक्तिगत संबंध स्थापित करेगा तथा यह विश्व का सबसे सुलभ बैंक होगा।

जय राम ठाकुर ने कहा कि भारत पोस्ट पैमेंट बैंक वर्तमान तकनीकी क्रांति के युग में नए अवसर और नए काम करने के तरीकों को जन्म देगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पहले चरण में 12 ज़िलों में भारत पोस्ट पैमेंट बैंक की 12 शाखाएं खोली जाएंगी। उन्होंने कहा कि राज्य में सभी नौ डाक खण्डों के अंतर्गत 2790 डाकघरों को चरणबद्ध तरीके से इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह राज्य के लोगों को प्रभावी बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए मील पत्थर साबित होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की सफलता के लिए डाक विभाग को हर संभव सहायता प्रदान करेगी।

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष खुशी राम बालनाहटा ने कहा कि भारत पोस्ट पैमेंट बैंक बैंकिंग क्षेत्र में मील पत्थर साबित होगा, क्योंकि डाक सेवा की पहुंच राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में भी हैं उन्होंने कहा कि अब लोगों को घर-द्वार पर बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

निदेशक डाक सेवा हिमाचल प्रदेश ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य का स्वागत किया। उन्होंने भारत पोस्ट पैमेंट बैंक की विभिन्न विशेषताओं के बारे में भी अवगत करवाया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *