प्रदेश में बारिश से हुए नुकसान को लेकर उपायुक्तों के साथ की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

शिमला: मॉनसून के दौरान बारिश से हुए नुकसान के मामले पर सभी जिलों के उपायुक्तों के साथ अतिरिक्त मुख्य सचिव (राजस्व एवं लोक निर्माण) मनीषा नंदा ने आज यहां वीडियो कान्फ्रेंस की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मनीषा नंदा ने नुकसान के बाद राहत व बचाव कार्यों को बेहतर ढंग से चलाने पर उपायुक्तों को बधाई दी और सभी विभागों में आपसी समन्वय की सराहना की। उन्होंने सभी उपायुक्तों को बारिश व बादल फटने से हुई मौतों का विवरण पूर्ण पते सहित शीघ्र भेजने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि मृतकों के आश्रितों को सरकार की तरफ से 2-2 लाख रुपए व गंभीर रुप से घायलों को 50-50 हजार रुपए की आर्थिक मद्द दी जाएगी। उन्होंने कांगड़ा, कुल्लू और चंबा के उपायुक्तों को वर्षा से हुए नुकसान की शीघ्र आकलन करने के भी निर्देश दिए।

मनीषा नंदा ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में भारी बारिश के कारण हुए नुकसान को लेकर केन्द्र सरकार को आर्थिक ज्ञापन के साथ पहली बार वीडियो वृत चित्र भी सौंपेगी। उन्होंने कहा कि शिमला, कुल्लू और चंबा में डॉप्लर राडार स्थापित करने के लिए राज्य सरकार से उपयुक्त जमीन उपलब्ध करवाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि राडार स्थापित होने से मौसम विभाग को और बेहतर ढंग से मौसम पूर्वानुमान लगाने में मद्द मिलेगी।

मनीषा नंदा ने सभी उपायुक्तों को मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर जल्द से जल्द कार्य प्रगति रिपोर्ट भेजने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 5 सितंबर को होने वाली मंत्रिमण्डल की बैठक में इन घोषणाओं की समीक्षा की जाएगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *