हिमाचल में 1 सितम्बर से शुरू पोषण माह

हिमाचल में 1 सितम्बर से शुरू पोषण माह

शिमला: केन्द्रीय महिला एवं बाल कल्याण विभाग ने पहली सितम्बर से 30 सितम्बर, 2018 तक चलने वाले पोषण माह के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियों के लिए ऑनलाइन जन आन्दोलन डैश बोर्ड विकसित किया है, जिस पर ये गतिविधिया अपलोड की जाएंगी।

केन्द्रीय महिला एवं बाल कल्याण विभाग के सचिव राकेश श्रीवास्तव ने आज यहां देशभर में आयोजित होने वाले पोषण अभियान को लेकर सभी राज्य तथा केन्द्र शासित प्रदेशों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास, शहरी विकास तथा शिक्षा  जैसे सम्बन्धित विभाग डब्ल्यूसीडी के जिला कार्यक्रम अधिकारी की गतिविधियों की फोटो सहित जानकारी उपलब्ध करवाएंगे ताकि इन्हें पोर्टल पर अपलोड किया जा सके। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों से पोषण अभियान को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत से कार्य करने को कहा।

हि.प्र. महिला एवं बाल कल्याण विभाग के निदेशक ने इस अवसर पर बताया कि पांच सितम्बर को प्रातः 10 बजे पोषण अभियान के अन्तर्गत पीटरहॉफ शिमला में राज्य स्तरीय कार्यशाला की अध्यक्षता मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर करेंगे। इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल, नीति आयोग के सदस्य डॉ. विनोद पाल व भारत सरकार के महिला एवं बाल कल्याण विभाग के सचिव भी भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में आयुर्वेद विभाग भी अन्य विभागों के साथ पोषण माह में सहयोग देगा। उन्होंने जन आन्दोलन डैश बोर्ड के लिए यूजर नाम सृजित करने को कहा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य सचिवालय में आज से अनीमिया सक्रिनिंग शिविरों को आरम्भ किया गया है। इसके तहत प्रत्येक जिले के एक खण्ड को शामिल किया जाएगा। विद्यार्थियों को पोषण से सम्बन्धित मामलों बारे में जागरूक करने के लिए सरकारी स्कूलों में वार्ताओं का आयोजन किया जाएगा। शिमला, सोलन, हमीरपुर, चम्बा तथा ऊना राजकीय महाविद्यालयों में चित्रकला, नारा लेखन व लेखन प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी।

विभिन्न विभागों के नोडल अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *