केरल: बारिश से राहत, अब तक 223 लोगों की मौत, यूएई ने दिया 700 करोड़ की मदद का प्रस्ताव

तिरुवनंतपुरम: भारी बारिश और बाढ़ से फिलहाल केरल को राहत है। रविवार से बारिश धीमी पड़ गई है। जन-जीवन की रेल धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही है। हालांकि 8 अगस्त से मौत का आंकड़ा 223 हो गया है। बारिश और बाढ़ से राज्य को हुए नुकसान का आकलन करीब 20 हजार करोड़ रुपये बताया जा रहा है। केरल में बाढ़ की वजह से आई तबाही के बाद देश ही नहीं बल्कि अलग-अलग मुल्कों से लोग मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रहे हैं।

इस सिलसिले में संयुक्त अरब अमीरात ने केरल के पुनरुद्धार के लिए करीब 700 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा है। मुख्यमंत्री पी. विजयन ने कहा, ‘केरल की मदद के लिए कई लोग आगे आए हैं। भारत क अलग-अलग राज्यों से मदद के साथ ही दूसरे राष्ट्र भी बाढ़ प्रभावित केरल के लिए मदद भेज रहे हैं। यूएई ने एक राहत पैकेज का प्रस्ताव दिया है और दूसरे खाड़ी देश भी चारों ओर से हमारी मदद कर रहे हैं।’

वहीं, अरबपति एनआरआई और अबु धाबी में स्थित वीपीएस हेल्थकेयर के चेयरमैन डॉक्टर शमशीर वयालिल ने केरल के आपदाग्रस्त लोगों की मदद के लिए 50 करोड़ रुपये का दान देने का फैसला किया है, जो कि अबतक निजी रूप से दी जानेवाली रकम में सबसे ज्यादा है। वयालिल एक प्रॉजेक्ट स्थापित करेंगे। इसके जरिए पीड़ितों की तीन तरह की मदद मिल पाएगी, जिसमें रहना, स्वास्थ्य और शिक्षा शामिल है।

  • बारिश से अब तक कितनी तबाही?

आंकड़ों के मुताबिकस केरल में बारिश के बाद भीषण तबाही से 40,000 हेक्टेयर से भी अधिक की फसलों का नुकसान हो चुका है। 26,000 से भी अधिक मकान तहस-नहस हो गए हैं। इंसानों के साथ ही करीब 46,000 मवेशी और 2 लाख से अधिक पोल्ट्री (मुर्गी, आदि) का नुकसान हुआ है। बाढ़ ने राज्य के इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमर किस हद तक तोड़ दी है इसका पता इस बात चलता है कि लगभग एक लाख किलोमीटर सड़कें तबाह हो चुकी हैं। इनमें 16,000 किलोमीटर लोक निर्माण विभाग की और 82,000 किलोमीटर स्थानीय सड़कें शामिल हैं। साथ ही 134 पुल भी बुरी तरह ध्वस्त हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *