मशोबरा के गाँव तलाई में होगा 7 अक्तूबर जनमंच कार्यक्रम

प्रदेश में तीसरा “जनमंच”: अधिकांश मामलों का मौके पर निपटारा, शेष मामलों की शीघ्र सुनवाई

शिमला: विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष तथा मंत्रिमण्डल के सभी सदस्यों ने प्रदेश के विभिन्न भागों में आयोजित जन मंच कार्यक्रमों की अध्यक्षता की। तीसरा जन मंचरविवार को पूरे प्रदेश में सफलतापूर्वे आयोजित किया गया। जन मंच में अपनी समस्याओं व अन्य मामलों की सुनवाई के लिए भारी संख्या में लोग शामिल हुए। इन कार्यक्रमों के दौरान अधिकांश मामले मौके पर निपटाए गए तथा शेष मामलों को शीघ्र सुनवाई के लिए संबंधित विभागों को भेजा गया। इसके अतिरिक्त, जन मंच में एलोपैथिक व आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर भी आयोजित किए गए, जिनमें जांच करवाने के लिए भारी संख्या में लोगों ने भाग लिया। इसके अतिरिक्त रक्तदान शिविर भी लगाए गए, जिनमें लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। जन मंच के दौरान विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जारी किए गए। इसके अतिरिक्त, युवा कलबों का पंजीकरण करवाया गया तथा हिमाचल प्रदेश स्थाई निवासी प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए। 

  • शिमला जिले के बसंतपुर में 185 मामले प्राप्त, 86 का निपटारा

शिमला जिले के बसंतपुर में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल की अध्यक्षता में आयोजित जन मंच के दौरान कुल 185 मामले प्राप्त हुए, जिनमें से 86 मामलों का निपटारा किया गया, जबकि आज प्राप्त 99 मामलों को संबंधित विभागों को शीघ्र कार्रवाई के लिए भेज दिया गया है।

विधानसभा अध्यक्ष ने प्रशासन के अधिकारियों को भूमिहीन लोगों को शीघ्र भूमि प्रदान करने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित एसडीएम को क्षेत्र के लोगों की समस्याओं पर एनटीपीसी के तहत स्वयं विचार करने तथा न्याय प्रदान करने को कहा। इसके अतिरिक्त, 20 प्रमाण-पत्र, 18 इन्तकाल, 25 शपथ-पत्र प्रदान किए गए, जबकि एक गन व एक ड्राईविंग लाईसेंस की कागजी कार्रवाई पूरी की गई। जन मंच के दौरान आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 62 लोगों की जांच की गई। विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत लगभग 144 माताओं को स्तनपान के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर आयोजित आयुर्वेद शिविर में 109, होम्योपैथिक शिविर में 37 व डेंटल शिविर में 7 लोगों की जांच की गई।

  • चम्बा : 219 मामले प्राप्त, 177 का निपटारा     

जिला चम्बा के भरमौर विधानसभा क्षेत्र के छतराड़ी में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मंत्री किशन कपूर ने की। जन मंच के दौरान 219 मामले प्राप्त किए गए, जिसमें से 177 मामलों का निपटारा किया गया तथा शेष को शीघ्र निपटारे के लिए संबंधित विभागों को भेजा गया।

मंत्री ने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत 100 लाभार्थियों को घरेलू गैस कनेक्शन वितरित किए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के युवाओं के लिए रोज़गार व स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए नई राहें-नई मंजिलें योजना के अन्तर्गत छतरी को धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। इस अवसर पर प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की गई।

  • सिरमौर : 1543 मामले प्राप्त, 139 का निपटारा

जिला सिरमौर के पांवटा साहिब के भंगानी में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, बागवानी मंत्री महेंन्द्र सिंह ठाकुर ने की। जन मंच में कुल 1543 मामले प्राप्त हुए, जिनमें से 139 का निपटारा मौके पर कर दिया गया जबकि 1397 मामलों को शीघ्र कार्यवाही के लिए संबंधित विभागों को भेजा गया। इस अवसर पर बेटी बचाओं-बेटी बचाओं कार्यक्रम के अन्तर्गत ग्राम पंचाययत भंगानी में जन्मी 11 नवजात बेटियों व उनके माता पिता को बधाई पत्र तथा उपहार प्रदान करके सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि पावंटा विधानसभा क्षेत्र में 50 हैंडपम्प स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने मानपुर देवरा पेयजल योजना के सुधार के लिए 30 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त भंगाणी पंचायत के लिए एक अन्य पेयजल आपूर्ति योजना के लिए भी 10 लाख रुपये की घोषणा की। मंत्री ने इस अवसर पर ‘बेटी है अनमोल’ के तहत दस निर्धन परिवार की बेटियों को दस-दस हजार रूपये की राशि बैंक फिक्स डिपाजिट के रूप में प्रदान की, जबकि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत दो बेटियों के विवाह के लिए 40-40 हजार की राशि बैंक के फिक्स डिजाजिट के रूप में प्रदान की गई ।

  • बिलासपुर : 59 मामले प्राप्त,14 का निपटारा

जिला बिलासपुर के घुमारवीं उपमण्डल के हटवाड़ में जन मंच की अध्यक्ष शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने की। जन मंच में 8 पंचायतों के 1575 लोगों ने भाग लिया। जन मंच के दौरान 59 मामले प्राप्त किए गए, जिनमें से 14 मामलों का निपटारा किया गया, जबकि शेष मामले शीघ्र कार्रवाई के लिए संबंधित विभागों को भेजे गए।

  • हमीरपुर : 108 मामले प्राप्त, 15 का मौके पर निपटारा

ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने जिला हमीरपुर के भोरंज विकास खंड के भरेड़ी में जन मंच की अध्यक्षता की। जन मंच में 11 पंचायतों को शामिल किया गया। इस दौरान 108 मामले प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 15 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया जबकि अन्य मामलों का दस दिन के भीतर हल करने के दिशा निर्देश दिए गए। इस अवसर पर 105 इंतकाल तथा 70 विभिन्न प्रमाण पत्र भी बनाए गए।

मंत्री ने बेटी है अनमोल योजना के तहत 4 कन्याओं को चेक प्रदान किए तथा बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ अभियान के तहत 5 कन्याओं को एफडी वितरित की। जन मंच के दौरान स्वास्थ्य परिवार कल्याण तथा आयुर्वेदिक विभाग की ओर से निशुल्क चिकित्सा शिविर भी लगाया गया, जिसमें 153 लोगों की जांच की गई, जबकि आयुर्वेदिक शिविर में 70, डेंटल शिविर में 15 लोगों की जांच की गई तथा नि:शुल्क दवाइयां भी दी गईं।

  • बंजार : 102 मामलों में से 65 का निपटारा

शहरी विकास, आवास, नगर व ग्राम नियोजन मंत्री सरवीण चौधरी की अध्यक्षता में बंजार विधानसभा क्षेत्र के गांव मंगलौर में जन मंच आयोजित किया गया। जन मंच में बंजार क्षेत्र की 10 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया।  जन मंच के दौरान प्राप्त 102 मामलों में से 65 का निपटारा मौके पर किया गया तथा शेष संबंधित विभागों को प्रेषित किए गए।

उन्होंने कोटला-गोपालपुर पेयजल योजना का कार्य शीघ्र पूरा करने के लिए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग और आयर्वेद विभाग ने मुफ्त चिकित्सा जांच शिविर आयोजित किया गया जिसमें 200 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। जन मंच में 32 इंतकाल, 40 प्रमाण-पत्र व अन्य आवश्यक दस्तावेज भी जारी किए। जन मंच में 119 महिलाओं को गैस कनैक्शन, 24 कन्याओं को दस-दस हजार की एफडी प्रदान की गई। बेटी है अनमोल योजना के तहत भी 4 कन्याओं को सम्मानित किया गया।

  • मण्डी : 280 मामले प्राप्त, 253 का निपटारा

मण्डी : कृषि मंत्री डॉ. राम लाल मारकण्डा ने ज़िला मण्डी के बल्ह विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोठी के गुरूकोठा में जन मंच की अध्यक्षता की। जन मंच के दौरान पहली बार स्वयं सहायता समूहों ने स्टॉल में अपने उत्पादों को प्रदर्शित किया। इस अवसर पर बायोमैट्रिक मशीनों के माध्यम से पेंशनरों के जीवन प्रमाण पत्रों का सत्यापन किया गया। मंत्री ने उपस्थित लोगों के साथ स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित पतलों पर परोसे गए सामुदायिक भोज में भाग लिया।

जन मंच के दौरान 269 मामले प्राप्त हुए, जिनमें से अधिकांश का निपटारा कर दिया गया। इसके अतिरिक्त जन मंच से पूर्व 280 मामले प्राप्त किए गए, जिनमें से 253 का निपटारा किया गया। इस दौरान राजस्व विभाग की ओर से 80 विभिन्न प्रमाण पत्र, 6 इन्तकाल व 7 पंजीकरण, बागवानी विभाग द्वारा 145 उद्यान कार्ड, 21 ड्राईविंग लाईसेंस, 44 आधार कार्ड, 32 सामाजिक सुरक्षा के मामले, 52 परिवार रजिस्टर नकल, 2 जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र, 90 राशन कार्ड अद्यतन, 104 घरेलु गैस कुनेक्शन के दस्तावेज, 14 नए राशन कार्ड, 55 अपंगता प्रमाण-पत्र तथा 50 बीमा कार्ड जारी किए गए।

  • सोलन : 487 मामले प्राप्त

सोलन : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, आयुर्वेद तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री विपिन सिंह परमार ने सोलन जिले की दून विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत चण्डी में जन मंच की अध्यक्षता की। जन मंच में 487 मामले प्राप्त हुए।

उन्होंने विद्युत बोर्ड लिमिटिड को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत पट्टानाली के गांव पिपलाटा में कम वोल्टेज की समस्या को 15 दिन की अवधि में ठीक करें। उन्हांने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि दून विधानसभा क्षेत्र सहित सोलन जिले के विभिन्न संपर्क मार्गों को ठीक रखें।  इस अवसर पर क्षेत्र के गांव टिपरा की राधा रानी का मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का मामला स्वीकृत किया गया।

मंत्री ने राष्ट्रीय पोषाहार मिशन के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित शिविर का शुभारंभ किया। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सोलन सहित प्रदेश के सभी जिलों में स्तनपान की महता के बारे में सभी को अवगत करवाया जाए। विपिन सिंह परमार ने बेटी है अनमोल योजना के तहत 9 कन्यों को 10-10 हजार रुपये की एफडी भी भेंट की। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश सार्वभौमिक स्वास्थ्य सुरक्षा योजना तथा मुख्यमंत्री राज्य देखभाल योजना के लाभार्थियों को स्मार्ट कार्ड भी वितरित किए। जन मंच में लगभग 3500 लोग उपस्थित थे।

Pages: 1 2

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *