कांगड़ा : 5 अगस्त को तियारा में जनमंच : डीसी संदीप कुमार

धर्मशाला: उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तियारा में पांच अगस्त को जनमंच कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम की अध्यक्षता वन, परिवहन व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर करेंगे।

उपायुक्त ने बताया कि जनमंच कार्यक्रम के अंतर्गत प्रत्येक माह प्रस्तावित कार्यक्रम के दौरान कांगड़ा विधान सभा क्षेत्र की दस पंचायतों के लोगों की समस्याओं का मौके पर निपटारा किया जायेगा।

उपायुक्त ने बताया कि जनमंच कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों की समस्याओं का घरद्वार निपटारा करना है ताकि लोगों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए दफतरों के चक्कर न काटने पड़ें। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के तहत कांगड़ा विधान सभा क्षेत्र के कांगड़ा ब्लॉक व रैत ब्लॉक की 10 पंचायतों को शामिल किया गया है। इनमें तियारा, समीरपुर खास, सलोल, चकवन समीरपुर, तरखानगढ़, वैदी, डुगयारी, सनौरा, भड़ियारा और मेहरना पंचायतें शामिल हैं। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम में उक्त पंचायतों के लोग अपनी शिकायतें तथा समस्याएं पंचायत सचिव के पास दर्ज करवा सकते हैं और पंचायत सचिव द्वारा सभी प्राप्त शिकायतों को तुरंत ई-समाधान पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा तथा विभागीय अधिकारी इनका निपटारा कर जनमंच कार्यक्रम से पहले ई -समाधान पर अपलोड करेंगे।

संदीप कुमार ने बताया कि इस दौरान पात्र लोगों को गृहिणी सुविधा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, बुढ़ापा, विधवा तथा दिव्यांग पैंशन, जनधन योजना, बेटी है अनमोल, डिजीटल राशन कार्ड, गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण व टीकाकरण, हर घर में शौचालय इत्यादि योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ पहुंचाना तय किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त यहां लोगों के लिए निःशुल्क चिकित्सा शिविर ओर स्वच्छता शिविर लगाए जा रह हैं।

उपायुक्त ने बताया कि सम्बंधित पंचायतों में विभिन्न विभागों द्वारा कल्याणकारी योजनाओं के लाभों को लेकर लोगों को जागरूकता शिविर लगाये जा रहे हैं ताकि अधिक से अधिक लोगों की शिकायतें प्राप्त की जा सकें।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *