Himachal Pradesh Council for Science, Technology & Environment

हिमकोस्ट की 3 अगस्त को कुल्लू में एक दिवसीय जागरूकता कार्यशाला

  • कार्यशाला में वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर करेंगे मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत
  • राज्य स्तरीय समिति कुल्लू शाल पर प्रदेश में पंजीकृत जीआई की झूठीकरण/ नकली जांच का कार्य करेगी

शिमला: हिमाचल प्रदेश पेटेंट सूचना केंद्र (एचपीपीआईसी) हिमाचल प्रदेश काउंसिल फॉर साइंस, टेक्नोलॉजी एंड एनवायरनमेंट (हिमकोस्ट) के तहत एचपी के पारंपरिक मूल्यवान उत्पादों के लिए भौगोलिक संकेत अनुप्रयोगों को दाखिल करने के लिए नोडल एजेंसी भौगोलिक संकेतों (पंजीकरण और संरक्षण) अधिनियम, 1999 के अंतर्गत घोषित किया गया है। आज तक केंद्र भौगोलिक संकेतों (पंजीकरण और संरक्षण) अधिनियम, 1999 के तहत कुल्लू शाल, कंगड़ा चाय, किन्नौरी शाल, चंबा रुमा और कंगड़ा पेंटिंग्स के लिए पंजीकरण प्राप्त करने में सक्षम रहा है और चंबा चप्पल के आवेदन, कला ज़ीरा, चुली ऑयल चेन्नई में भौगोलिक संकेतों के रजिस्ट्रार के साथ प्रक्रिया में है। इसके अलावा केंद्र ने जीआई के लगभग 200 अधिकृत उपयोगकर्ता के पंजीकरण की सुविधा प्रदान की है। हाल ही में, राज्य सरकार ने एचपी में सामानों के पंजीकरण, संरक्षण और राज्य सरकार पर राज्य स्तरीय समिति पर एक अधिसूचना जारी की है। डी.सी. कुल्लू की अध्यक्षता में कुल्लू शाल जीआई के पंजीकरण पर एक अधिसूचना जारी की है। उपर्युक्त समिति हिमाचल प्रदेश में पंजीकृत जीआई की झूठीकरण/ नकली जांच करने का कार्य करेगी और इस मामले में आवश्यक कार्रवाई करने के लिए उचित अधिकारियों से संपर्क करेगी।

3 अगस्त को भौगोलिक संकेत पर एक दिवसीय जागरूकता कार्यशाला “भौगोलिक संकेत के माध्यम से मूल्य संवर्धन ” औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी), उद्योग और वाणिज्य मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से हिमकोस्ट द्वारा आयोजित किया जाएगा। कार्यशाला में वन मंत्री हिमाचल प्रदेश गोविंद सिंह ठाकुर मुख्य अतिथि होंगे। कुल्लू के डिप्टी कमिश्नर यूनूस खान और पुलिस अधीक्षक कुल्लू शालिनी अग्निहोत्री सम्मानीय अतिथि होंगे। कार्यशाला के दौरान हिमकोस्ट की ओर से कुणाल सत्यार्थी (आईएफएस) सदस्य सचिव हिमकोस्ट उपस्थित रहेंगे। इसके अतिरिक्त संसाधन व्यक्ति प्रशांत कुमार, सीनियर परीक्षक भौगोलिक संकेत, जीआई रजिस्ट्री कार्यालय, चेन्नई, अभिषेक पांडे, ट्रेडमार्क और जीआई के वरिष्ठ परीक्षक, उद्योग नीति और संवर्धन विभाग, उद्योग और वाणिज्य मंत्रालय  भारत सरकार आनंद दोर्जे, कार्यकारी सदस्य  कुल्लू शाल वीवर एसोसिएशन  कुल्लू, कुल्लू शाल वीवर एसोसिएशन के अध्यक्ष टेक चंद , शशि धार वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक (हिमकोस्ट) और रितिका कंवर वैज्ञानिक बी हिमकोस्ट उपस्थित रहेंगे।

इस कार्यशाला का उद्देश्य जागरूकता फैलाना और प्रतिभागियों को भौगोलिक संकेत अधिनियम के बारे में जानकारी देना है। इसके परिणामस्वरूप जिला कुल्लू के ग्रामीण कारीगरों को वाणिज्यिक अवसर उपलब्ध कराएंगे, जिसके परिणामस्वरुप ग्रामीण कारीगरों के सामाजिक आर्थिक विकास होंगे। कुल्लू शाल के अधिकृत उपयोगकर्ताशिप के पंजीकरण के लिए कार्यशाला आवेदकों के दौरान सामान अधिनियम, 1999 के भौगोलिक संकेत (पंजीकरण और संरक्षण) के तहत पंजीकरण के लिए संसाधित किया जाएगा। कुल्लू शाल के उल्लंघन से संबंधित मुद्दे और कुल्लू शाल जीआई के विनियमन पर चर्चा की जाएगी। कार्यशाला में करीब 200 प्रतिभागियों की उपस्थिति हो सकती है।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *