भाखड़ा बांध विस्थापितों का मुख्यमंत्री से नई पुनर्वास नीति बनाने का आग्रह

भाखड़ा बांध विस्थापितों का मुख्यमंत्री से नई पुनर्वास नीति बनाने का आग्रह

शिमला: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर से आज यहां बिलासपुर नगर भाखड़ा बांध विस्थापितों का एक प्रतिनिधि मण्डल विधायक सुभाष ठाकुर की अध्यक्षता में मिला। प्रतिनिधि मण्डल ने मुख्यमंत्री को भाखड़ा बांध विस्थापितों की विभिन्न समस्याओं के बारे में अवगत करवाया।

प्रतिनिधि मण्डल ने मुख्यमंत्री को बताया कि उन्होंने अपनी बहुमूल्य भूमि भाखड़ा बांध के निर्माण के लिए उपलब्ध करवाई परन्तु दुर्भाग्यवश जिन लोगों ने भाखड़ा बांध के लिए अपनी जमीन दी। उन्हें आज भी अपने पुनर्वास के लिए उपयुक्त भूमि की उपलब्धता नहीं होने के कारण अनेक कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि विस्थापितों को केवल 900 से 1800 वर्ग फुट के प्लॉट ही आंबटित किए गए हैं जो उनके समुचित पुनर्वास के लिए पर्याप्त नहीं है।

प्रतिनिधि मण्डल ने भाखड़ा बांध विस्थापितों के लिए नई नीति तैयार करने का मुख्यमंत्री से आग्रह किया तथा कहा कि पूर्व सरकार द्वारा तैयार की गई नीति विस्थापितों को न्याय दिलाने में असमर्थ साबित हुई है। प्रतिनिधि मण्डल ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस कारण बिलासपुर देश का एकमात्र शहर है जहां की जनसंख्या में 0.04 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। यह कमी भाखड़ा बांध विस्थापितों के लिए भूमि की उपलब्धता व लोगों के स्थानांतरण गमन के कारण उत्पन्न हुई है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रतिनिधि मण्डल को उनकी जायज मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *