बाढ़ की आशंका वाले 14 राज्यों में NDRF की 46 टीमें तैनात: गृह मंत्रालय

बाढ़ की आशंका वाले 14 राज्यों में NDRF की 46 टीमें तैनात: गृह मंत्रालय

  • एनडीआरएफ के 1384 कर्मियों को बाढ़ के लिये संवेदनशील अरूणाचल प्रदेश, असम, बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब, सिक्किम, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में तैनात किया है।

नई दिल्ली: बाढ़ की आशंका वाले 14 राज्यों में एनडीआरएफ की 46 टीमों को एहतियात के तौर पर बड़ा कदम उठाते हुए तैनात किया गया है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के 1384 कर्मियों को बाढ़ के लिये संवेदनशील अरूणाचल प्रदेश, असम, बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब, सिक्किम, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में तैनात किया है।

उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में कैलाश मानसरोवर यात्रा कर रहे पांच तीर्थयात्रियों समेत 20 फंसे हुए लोगों को बचाया है। साथ ही टीम बचाव एवं राहत कार्य में राज्य प्रशासन की सहायता करेगी

राष्ट्रीय राजधानी में एनडीआरएफ का चौबीसों घंटे चलने वाला नियंत्रण कक्ष हालात पर करीबी नजर रखे है और अतिरिक्त तैनाती के लिये अन्य एजेंसियों के साथ संपर्क में है मंत्रालय के अनुसार असम के जोरहाट जिले के निमाटीघाट और सोणितपुर जिले के तेजपुर में ब्रह्मपुत्र नदी आज उफान पर है

ब्रह्मपुत्र की सहायक नदी जियाभराली सोणितपुर जिले में नॉर्थ ट्रंक रोड पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के बेनीबाद में बागमती नदी का पानी उफान पर है जबकि मधुबनी जिले के झंझारपुर में कमलाबलान नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *