मनाली की सोलंग वैली में बादल फटा

मनाली की सोलंग वैली में बादल फटा

मनाली : पर्यटन नगरी मनाली में सोलंग नाला के साथ लगते अंजनी महादेव के पास भी आज सुबह बादल फटा है।  मनाली से 25 किमी दूर सोलांग नाले की यह घटना है। अंजनी महादेव नाले में आई बाढ़ से गोशाला का अस्थाई पुल बह गया तथा सोलंग के लिए नदी में बन रहे बीआरओ के पुल को हल्का सा नुकसान पहुंचा है। बताया जा रहा है कि बाढ़ से बरुआ गांव की तरफ वाली कुछ जमीन भी बह गई है और सेना के ट्रांजिट केम्प पलचान की सड़क को भी कुछ नुकसान हुआ है। बादल फटने से हुई तबाही के कारण आईपीएच विभाग की पानी की योजना को भी नुकसान पहुंचा है। पानी की पाईपें और मोटर बह गई है। इसके अलावा नाले में भारी मलबा आ गया है, जिस कारण सड़क को भी नुकसान पहुंचा है।

रोहतांग टनल को जाने वाली सड़क भी बह गई है, हालांकि इसमें किसी भी तरह के जानी नुकसान का कोई समाचार नहीं है।  पलचान पंचायत के प्रधान सुंदर ठाकुर ने बताया कि अंजनी महादेव नाले में रात 3 बजे बाढ़ आ गई जिससे लोग सहम उठे। उन्होंने बताया कि अहिल्या नदी पर भी पानी बढ़ गया है जिससे वाहन आर पार नही हो रहे है। मनाली एसडीएम रमन घरसँगी ने बताया कि बाढ़ में आए मलबे से बीआरओ का पुल ढका है। रेवेन्यू विभाग की टीम नुकसान का आंकलन करने को घटनास्थल रवाना हो गई है। उन्होंने बताया कि लगातार हो रही बारिश से ब्यास नदी सहित नाले उफान पर है। नदी किनारे रह रहे लोगों को सचेत कर दिया गया है।

चेतावनी के बीच रविवार रात से हिमाचल के कई क्षेत्रों में मुसलाधार बारिश का दौर जारी है। विश्व विख्यात पैराग्लाइडिंग स्थल कांगड़ा के बीड़ बिलिंग में रविवार रात को भूस्खलन होने से करीब 150 पर्यटक फंस गए। उन्हें रात करीब तीन बजे स्थानीय लोगों की मदद से प्रशासन ने सुरक्षित निकाला। दुर्गम रास्ते में फंसी करीब 20 गाड़ियों को सोमवार सुबह निकाला गया। चंबा के रजेरा में मूसलाधार बारिश के चलते बाढ़ से पावर ग्रिड की दीवार क्षतिग्रस्त हो गई। कुछ मशीनरी भी बह गई। आर्मी कैंप की पेयजल लाइन टूट गई। पागलनाला का पानी ब्यास में मिलने से नदी में उफान आ गया। ब्यास ने कई जगह रुख बदल लिया। खंभे ध्वस्त होने से क्षेत्र में बिजली आपूर्ति ठप हो  भारी बारिश को देखते हुए छह जिलों में प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश से प्रदेश के नदी-नाले उफान पर हैं। जिला प्रशासन ने सैलानियों और आम लोगों को इनके नजदीक न जाने की चेतावनी जारी की है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *