गाड़ागुसैणी को इको पर्यटन की दृष्टि से किया जाएगा विकसित : मुख्यमंत्री

गाड़ागुसैणी को इको पर्यटन की दृष्टि से किया जाएगा विकसित : मुख्यमंत्री

  • राज्य में पर्यटन विकास के लिए केन्द्र सरकार ने की है 1800 करोड़ रुपये की परियोजना स्वीकृत
  • राज्य के अनछुए क्षेत्रों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के प्रयास : : मुख्यमंत्री

शिमला : राज्य सरकार प्रदेश के मौजूदा सभी शिक्षण तथा स्वास्थ्य संस्थानों में गुणात्मक अधोसंरचना प्रदान करने पर विशेष बल दे रही है। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गाड़ागुसैणी में 1.57 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले विज्ञान प्रयोगशाला भवन की आधारशिला रखने के उपरान्त जनसभा को सम्बोधित करते हुए कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्यभार संभालने के उपरान्त राज्य सरकार ने समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए कल्याणकारी तथा विकासात्मक योजनाओं के कार्यान्वयन को गति प्रदान की है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के पांच महीने के कार्यकाल के दौरान राज्य में अनेक योजनाएं शुरू की गई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में पर्यटन विकास के लिए केन्द्र सरकार ने 1800 करोड़ रुपये की परियोजना स्वीकृत की है। उन्होंने कहा कि राज्य के अनछुए क्षेत्रों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गाड़ागुसैणी को इको पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य में सरकार की बागडोर मण्डी के प्रतिनिधि को देने के लिए मण्डी जिले के लोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के आभारी हैं। उन्होंने लोगों से सरकार को खुले दिल से सहयोग देने के लिए आग्रह किया ताकि क्षेत्र तथा राज्य के विकास में गति लाई जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपने पहले बजट में राज्य के कल्याण तथा विकास के लिए 30 नई योजनाएं शुरू की हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सैलानियों की सुविधा के लिए राज्य का अपना हैलीकॉप्टर प्रदान किया है, जो सप्ताह में तीन दिन शिमला से चण्डीगढ़ तथा वापिस यात्रियों को सुविधा प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि सरकार ने भी पर्यटन क्षेत्र के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। सरकार ने महाविद्यालय गाड़ागुसैणी के लिए पांच करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

जय राम ठाकुर ने क्षेत्र के एक माध्यमिक पाठशाला को उच्च पाठशाला तथा दो प्राथमिक पाठशालाओं को माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र के 10 महिला मण्डलों को महिला मण्डल भवनों के निर्माण के लिए प्रत्येक को दो लाख रुपये की भी घोषणा की। उन्होंने सड़कों के निर्माण के लिए तीन पंचायतों को प्रत्येक को 20 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र की दो सड़कों के लिए पांच-पांच लाख रुपये की भी घोषणा की। उन्होंने मण्डी से घाट तथा बंजार-गाडागुसैणी-छत्तरी-शिमला के बीच बस सेवाएं चलाने की भी घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र के लिए जलापूर्ति योजना की भी घोषणा के अलावा गाडागुसैणी में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह का निर्माण करने तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गाडागुसैणी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने भूमासी देवता मन्दिर गाड़ागुसैणी का दौरा किया और पूजा-अर्चना भी की।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *