हिमाचल में चिल्गोजा और जंगली मशरूम का होगा “सरंक्षण”

हिमाचल के चिल्गोजा और जंगली मशरूम का किया जाएगा “सरंक्षण”

  • हिंदी में चिल्गोज़ा या नियोज़ा, किन्नौर में री, चंबा में मिरी और कश्मीर में काशी चिरी या गैल्बोज़ा, और अफगानिस्तान में चिल्गोज़ा / झलगोज़ा के नाम से जाना जाता है
  • हिमाचल के किन्नौर जिले में रहने वाले जनजातीय लोगों की सबसे महत्वपूर्ण नकद फसलों में से एक “चिल्गोजा”
  • नियोज़ा बीज के अनौपचारिक निष्कर्षण, चराई, लकड़ी और रालदार मशाल के रूप में इसके उपयोग ने चिल्गोजा पाइन को बना दिया है हिमालय का एक लुप्तप्राय शंकु प्रजाति
  • गंभीर जैविक हस्तक्षेप और पुनर्जन्म की कमी के परिणामस्वरूप आने वाले सालों में हो सकता है शंकु विलुप्त इसलिए, इस मूल्यवान शंकु को बचाने की तत्काल आवश्यकता
  • राज्य में खाद्य और जंगली मशरूम की पाई जाती है विविधता
  • गुच्छी अपने स्वाद और औषधीय गुणों के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुत प्रसिद्ध और अत्यधिक मूल्यवान
  • वैज्ञानिक संरक्षण, जैव रासायनिक विश्लेषण और उनके संरक्षण के लिए उत्पति और संरक्षण तकनीकों को मानकीकृत माध्यम से हिमाचल प्रदेश की महत्वपूर्ण मशरूम प्रजातियों की एक सूची की जाएगी तैयार

 

हिमाचल के चिल्गोजा और जंगली मशरूम का किया जाएगा सरंक्षण"

हिमाचल के चिल्गोजा और जंगली मशरूम का किया जाएगा सरंक्षण”

शिमला: हिमाचल प्रदेश विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण परिषद (हिमकोस्ट), शिमला और हिमालयन वन अनुसंधान संस्थान (एच.एफ.आर.आई.) हिमाचल में चिल्गोजा और जंगली मशरूम के संरक्षण पर मिलकर काम करेंगे। “हिमाचल प्रदेश में चिलगोजा और महत्वपूर्ण जंगली मशरूम में वैज्ञानिक हस्तक्षेपों के माध्यम से आजीविका उत्पादन में सुधार पर अध्ययन” परियोजना को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डी.एस.टी.), सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है। उपरोक्त दोनों संस्थान इस परियोजना को तीन साल की अबधि में पूरा करेंगे इस परियोजना की कुल लागत 1.96 करोड़ रूपये हैं। इस अध्ययन का लक्ष्य स्थानीय किसानों की आजीविका पीढ़ी में वैज्ञानिक हस्तक्षेपों के माध्यम से (i) पाईनस जेरार्डियाना वॉल में सुधार करने के लिए और (ii) हिमाचल प्रदेश के महत्वपूर्ण जंगली मशरूम में सुधार पर कई अध्ययन करना है।

इसे आमतौर पर हिंदी में चिल्गोज़ा या नियोज़ा, किन्नौर में री, चंबा में मिरी और कश्मीर में काशी चिरी या गैल्बोज़ा, और अफगानिस्तान में चिल्गोज़ा / झलगोज़ा के नाम से जाना जाता है। यह छोटी पार्श्व शाखाओं के साथ सघन उपस्थिति का एक शंकु है। यह पाइन पूर्वी अफगानिस्तान, पाकिस्तान और उत्तर-पश्चिम भारत में उत्तर-पश्चिमी हिमालय क्षेत्र का मूल निवासी है। हिमाचल प्रदेश में, यह किन्नौर जिले में सतलुज घाटी, चंबा जिले के पांगी और भरमौर में समुद्र तल से 1800 से 3350 मीटर के बीच की ऊंचाई पर होता है।

कई जैविक और अजैविक कारकों के कारण चिलगोजा पाइन का प्राकृतिक पुनर्जन्म बहुत कम है। इसके बीज को स्थानीय लोग “नियोज़ा या चिल्गोज़ा” के नाम से विक्रय करते हैं जिसे सूखे फल के रूप में खाया जाता है जो तेल, स्टार्च, प्रोटीन और एल्बिनोइड्स में समृद्ध होते हैं। यह हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में रहने वाले जनजातीय लोगों की सबसे महत्वपूर्ण नकद फसलों में से एक है। नियोज़ा बीज के अनौपचारिक निष्कर्षण, चराई, लकड़ी और रालदार मशाल के रूप में इसके उपयोग ने चिल्गोजा पाइन को हिमालय का एक लुप्तप्राय शंकु प्रजाति बना दिया है। यह आई.यू.सी.एन. के अनुसार विलुप्तप्राय वाली श्रेणी में सूचीबद्ध है। गंभीर जैविक हस्तक्षेप और पुनर्जन्म की कमी के परिणामस्वरूप आने वाले सालों में यह शंकु विलुप्त हो सकता है। इसलिए, इस मूल्यवान शंकु को बचाने की तत्काल आवश्यकता है। इसके संरक्षण के लिए उपयुक्त रणनीतियों के विकास वर्तमान कटाई प्रथाओं, बीज परिपक्वता सूचकांक, दीर्घायु और पाईनस जेरार्डियाना में बीज स्रोतों में भिन्नता के बारे में विस्तृत अध्ययन, के लिए किया जाएगा।

जहां पाईनस जेरार्डियाना के सर्वोत्तम बीज स्रोत पाए जाते हैं उन भौगोलिक क्षेत्रों का मानचित्रण रिमोट सेंसिंग और भौगोलिक सूचना प्रणाली (आर.एस.-जी.आई.एस.) तकनीकों द्वारा किया जायेगा ।

राज्य में खाद्य और जंगली मशरूम की एक बड़ी विविधता पाई जाती है। गुच्छी अपने स्वाद और औषधीय गुणों के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुत प्रसिद्ध और अत्यधिक मूल्यवान है। विभिन्न समुदाय है जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों को ठीक करने के लिए हर्बल उपायों के रूप में खाद्य, जहरीले और औषधीय मशरूम की पहचान करने के लिए पारंपरिक ज्ञान का उपयोग करते हैं। वैज्ञानिक संरक्षण, जैव रासायनिक विश्लेषण और उनके संरक्षण के लिए उत्पति और संरक्षण तकनीकों को मानकीकृत माध्यम से हिमाचल प्रदेश की महत्वपूर्ण मशरूम प्रजातियों की एक सूची के तैयार की जाएगी। मशरूम प्रजातियों की भू-टैगिंग अध्ययन क्षेत्र में उनके स्थान के आधार पर आर.एस.-जी.आई.एस. विधियों का उपयोग करके किया जाएगा। भविष्य में खेती कार्यक्रमों के लिए संभावित मशरूम प्रजातियों की पहचान की जाएगी। क्षेत्र के काम के दौरान प्रारंभिक शोध कार्य करने के लिए रेकॉन्ग पीओ में एक अस्थायी शोध केंद्र स्थापित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, चिल्गोज़ा पाइन के रोपण बढ़ाने के लिए एचपी वन विभाग के सहयोग से एक नर्सरी भी स्थापित की जा रही है।

रेकॉन्ग पीओ में फ़ील्ड वर्क के दौरान प्रारंभिक शोध कार्य करने के लिए एक अस्थायी शोध केंद्र स्थापित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, चिल्गोज़ा पाइन के रोपण बढ़ाने के लिए हिमाचल प्रदेश वन विभाग के सहयोग से एक नर्सरी/पौधशाला भी स्थापित की जा रही है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *