सोलन : पैट्रोल पंप में डीजल भरवा रही गाड़ी में अचानक लगी आग

सोलन : सोलन के मॉल रोड पर स्थित पैट्रोल पंप में डीजल भरवा रही गाड़ी में अचानक आग लग गई। लेकिन इससे पहले कि आग ज्यादा फैलती, वहां पर मौजूद पैट्रोल पंप कर्मियों ने अग्निशामक यंत्रों से आग पर काबू पा लिया और एक बड़ी घटना होते- होते टल गई। अगर समय रहते पंपकर्मी सूझ-बूझ नहीं दिखाते तो यह आग पैट्रोल पंप के लिए भी घातक हो सकती थी। आग लगने की यह सारी घटना सीसीटीवी फुटेज में भी कैद हो गई जिसे देखकर यह पता चलता है कि आग गाड़ी के अंदर तारों में हुए शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी। अधिक जानकारी देते हुए पेट्रोल पंप के मालिक अरुण शर्मा ने बताया कि जब एक पिकअप गाड़ी डीजल भरवा रही थी तो अचानक उसके डैश बोर्ड से आग की लपटें  उठना शुरू हो गई।

  • पेट्रोल डलवाते वक्त बरतें ये सावधानी

गर्मी में तापमान बढ़ जाता है। इससे एयर ज्यादा बनती है। पेट्रोल टैंक यदि आप पूरा भरवाते है तो टंकी में से एयर निकलने की जगह नहीं रह जाती।

पेट्रोल टैंक में एयर होने से यह हीट के कारण स्पार्क कर सकती है। जिससे विस्फोट हो सकता है। इसीलिए पेट्रोल टैंक में कम से कम 100 मिली लीटर की जगह हमेशा रखें। ताकि, एयर निकल सकें।

पेट्रोल भरवाते समय एयर निकलने के लिए जगह रखना जरूरी है। पेट्रोल भरवाते समय ध्यान रखें कि जैसे ही नोजल पेट्रोल को टच करे तो फिर और पेट्रोल नहीं डलवाए। ऐसा करने से एयर निकलने के लिए गैप बना रहेगा।

पेट्रोल जब भी डलवाएं तो गाड़ी व मोबाइल दोनों बंद कर दें। गाड़ी अगर ज्यादा गर्म हो रही है तो उसे ठंडा होने दे तभी पेट्रोल डलवाए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *