कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र शिमला में आवेदन पत्र आमंत्रित, प्रवेश ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर

शिमला: हिमाचल कला संस्कृति भाषा अकादमी शिमला द्वारा कम्प्यूटर प्रशिक्षण के तहत एनआईईएलआईटी ‘डायक ओ लेवल कोर्स’ (कम्प्यूटर एप्लीकेशन, बिजनेस एकाउंटिंग) तथा बहुभाषी डी.टी.पी. में जुलाई, 2018 के सत्र में 40 सीटों के लिए निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं।

यह जानकारी हिमाचल कला संस्कृति भाषा अकादमी, शिमला के सचिव डॉ. कर्म सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण मान्यता प्राप्त कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र के अंतर्गत दिया जाएगा। जुलाई, 2018 के सत्र में प्रवेश लेने के इच्छुक पात्र अभ्यार्थी आवेदन पत्र एवं प्रोस्पैक्ट्स 07 जुलाई तक कम्प्यूटर सैंटर शिमला से प्राप्त कर सकते हैं। अभ्यर्थी को मैट्रिक और दस जमा दो के मूल प्रमाण-पत्र भी साथ लाने होंगे। प्रवेश ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर होगा।

उन्होंने बताया कि चयनित विद्यार्थियों को 07 जुलाई, 2018 तक फीस जमा करवानी होगी। कोर्स के लिए नए सत्र का प्रारम्भ 09 जुलाई से होगा। चयनित विद्यार्थियों के प्रथम बैच को प्रातः काल 10 से 1 बजे तथा दूसरे बैच को 2 से 5 बजे सायं तक दो अलग-अलग सत्रों में थ्योरी और प्रैक्टिकल का अनुभवी तथा सुयोग्य प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक वर्ष में डिप्लोमा कोर्स प्राप्त करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दस जमा दो और 18 से 35 वर्ष की आयु निर्धारित की गई है।

उन्होंने बताया कि इस कम्प्यूटर सेंटर में एक वर्ष में डी.टी.पी, उर्दू भाषा डिप्लोमा तथा सी.सी.सी. ऑनलाईन सर्टिफिकेट कोर्स के चार डिप्लोमा एक साथ करवाए जाते हैं। ओ लेवल डिप्लोमा तथा मल्टीलिंग्वल डी.टी.पी. के पाठ्यक्रम में नेटवर्किंग, टैली, एकाउंटिंग, वैब डिजाईन, प्रोजेक्ट वर्क, सी लैंग्वेज तथा आई टी. टूल्ज आदि विषय शामिल हैं। अकादमी सचिव कर्म सिंह ने बताया कि अकादमी द्वारा संचालित कम्प्यूटर केन्द्र भारत सरकार के मानव विकास मंत्रालय (एन.सी.पी.यू.एल.) तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय से मान्यता प्राप्त है।

दस जमा दो उत्तीर्ण विद्यार्थी आवेदन पत्र व प्रोस्पैक्ट्स किसी भी कार्यदिवस पर प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए केन्द्र प्रभारी से 94184-70345 तथा सुपरवाईजर व अनुदेशक से दूरभाष नम्बर 94186-47699 तथा सेंटर कार्यालय में 0177-2623149 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *