मंत्रिमंडल की बैठक 9 को, मानसून सत्र की तारीख हो सकती है तय

प्रदेश मंत्रिमण्डल निर्णय….

शिमला: हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल की बैठक मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित जिसमें शिक्षा विभाग में अनुबन्ध आधार पर कार्यरत अंशकालीन जलवाहकों का मानदेय 1 अपै्रल, 2018 से 1900 रुपये से बढ़ाकर 2200 रुपये करने का निर्णय लिया गया।

  • मंत्रिमण्डल ने डॉ. राधा कृष्णन मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में शैक्षणिक सत्र 2018-19 से 100 विद्यार्थियों के प्रवेश की अनुमति प्रदान की। इससे 100 विद्यार्थियों की प्रवेश क्षमता के प्रदेश में छः मेडिकल कॉलेज क्रियाशील हो गए हैं।
  • मंत्रिमण्डल ने मैरिट आधार पर प्रवेश प्रदान करने के उद्देश्य से एनआरआई सीटों के कोटे को सीमित करने का फैसला लिया।
  • बैठक में सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत खण्ड स्तर पर लेखाकार एवं सहायक स्टॉफ के 100 पद तथा डाटा एन्ट्री ऑपरेटरों के 30 पदों को भरने की मंजूरी प्रदान की गई।
  • मंत्रिमण्डल ने राजकीय पाठशालाओं से उत्तीर्ण हुए विद्यार्थियों, जिन्होंने अपने जीवन में पहचान बनाई है, को सम्मान प्रदान करने के लिए ‘स्वर्णिम हिमाचल दृष्टि पत्र’ के अनुरूप ‘अखण्ड शिक्षा ज्योति, मेरे स्कूल से निकले मोती’ शुरू करने के लिए दिशा-निर्देशों को स्वीकृति प्रदान की। इस योजना के अन्तर्गत ऐसे विद्यार्थियों का नाम सम्बन्धित पाठशाला के डिस्प्ले बोर्ड में अकिंत किया जाएगा।
  • मंत्रिमण्डल ने अन्य राज्यों से  कान्ट्रेक्ट कैरिएज के शुल्क ढांचे के युक्तिकरण के लिए मोटर वाहन अधिनियम,1999 के नियम-69ए में संशोधन को मंजूरी प्रदान की।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *