मनाली से रोहतांग के लिए शुरू होगी हैली टैक्सी

शिमला: प्रदेश सरकार राज्य में पर्यटन क्षेत्र को अधोसंरचना व अन्य सुविधाओं से सुदृढ़ करने को नई दिशा प्रदान करने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मण्डी जिले के सिराज विधानसभा क्षेत्र के बालीचौकी में उद्योग विभाग द्वारा आयोजित ‘हिम रेशम उत्सव’ के अवसर पर जनसभा को सम्बोधित कर करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से अनछुंए स्थलों को विकसित कर पर्यटकों को आकर्षित करने के प्रयास किए जा रहे हैं जिससे न केवल राज्य के राजस्व में वृद्धि होगी बल्कि इससे युवाओं को स्वरोज़गार के पर्याप्त अवसर भी उपलबध होंगे।  उन्होंने कहा कि शिमला तथा चण्डीगढ़ के बीच हैली टैक्सी सेवा आरम्भ कर दी गई है और शीघ्र ही पर्यटकों की सुविधा के लिए मनाली से रोहतांग को हैली टैक्सी सेवा आरम्भ की जाएगी। इसी प्रकार पर्यटकों की सुविधा के लिए इस तरह की सेवा धर्मशाला से चम्बा व डलाहौजी तथा मनाली से चण्डीगढ़ के लिए भी आरम्भ करने के प्रयास किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा मण्डी जिला के दूरदराज क्षेत्र में रेशम उद्यमिता विकास एवं नवोन्मेषण केन्द्र खोला है ताकि लोगों को रेशम उद्योग से जुड़कर स्वरोज़गार के अवसर उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि यह एक मात्र ऐसा उद्यम है, जहां लोग घर पर काम कर अपनी आय को बढ़ाने के अतिरिक्त देश-प्रदेश तथा गांव के विकास में सृजनात्मक सहयोग दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस केन्द्र से विशेषकर महिलाएं यहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर लाभान्वित होगी और वे अपने परिवार की आय बढ़ाने में अपना योगदान दे पाएगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने रेशम पालन तथा रेशम बुनाई को बढ़ावा देने के लिए ‘सिल्क समग्र परियोजना’ आरम्भ की गई है और इस योजना के अन्तर्गत इस वित्त वर्ष किसानों को लाभान्वित करने के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके अतिरिक्त, अनसूचित जाति उपयोजना तथा अनुसूचित जनजाति उप योजना के अन्तर्गत क्रमशः 10 करोड़ व तीन करोड़ रुपये जारी किए जाएगें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गत पांच माह में प्रदेश में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की है और प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों को लाभान्वित करने व प्रदेश के  प्रत्येक क्षेत्र को बिना किसी राजनीतिक भेदभाव के विकसित कर रही है। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं का उनके घरद्वार के निकट समाधान सुनिश्चित बनाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा जनमंच कार्यक्रम आरम्भ किया गया है।

राज्य सरकार ने ऐसे परिवार, जो भारत सरकार की उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत नहीं आते थे उनको रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करने के लिए गृहणी सुविधा योजना आरम्भ की है। योजना के अन्तर्गत सरकार रसोई गैस कनेक्शन के लिए 3500 रुपये की धनराशि उपलब्ध करवा रही है।

उन्होंने कहा कि बालीचौकी क्षेत्र के लोगों के लिए 50 करोड़ रुपये की लागत की पेयजल आपूर्ति योजना का कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा। जिससे क्षेत्र के 190 गांव के लगभग 17000 लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने धार-खानी, बाउचड़ी, देवी थाच- देहरा तथा मानी-शेगली सड़क का कार्य पूरा करने तथा प्राथमिक पाठशाला सुरेगई की मुरम्मत के लिए बजट उपलब्ध करवाने की भी घोषणा की।

उन्होंने आगामी शैक्षणिक सत्र से राजकीय प्राथमिक पाठशाला घटवद को माध्यमिक पाठशाला तथा राजकीय माध्यमिक पाठशाला मोलू को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की। उन्होंने इस विधानसभा क्षेत्र में चार स्थानों पर सरायं भवन के निर्माण के लिए धनराशि की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने लोगों की मांग पर बागी से मण्डी के लिए बस सेवा आरम्भ करने की घोषणा की।

उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश के प्रगतिशील किसानों को पुरस्कार वितरित किए। इससे पूर्व उन्होंने 5.18 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली भूराह-पंजैणघाट सड़क का भूमि पूजन किया। उन्होंने बालीचौकी में 6 करोड़ रुपये की अनुमानित राशि से निर्मित होने वाले सैडिक भवन तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बालीचौकी के भी शिलान्यास किए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *