मुख्यमंत्री जयराम दिल्ली चुनाव में प्रचार के लिए रवाना

हिमाचल को राष्ट्रीय आपदा निधि के तहत 84.13 करोड़ रुपये की राशि जारी

  • मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने भारत सरकार के गृह मामले व वित्त मंत्रालय का जताया आभार

शिमला: राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया निधि के अंतर्गत 84.13 करोड़ रुपये की राशि जारी करने के लिये मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने भारत सरकार के गृह मामले तथा वित्त मंत्रालय का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में वर्षा ऋतु-2017 के दौरान लगातार वर्षा, बादल फटने तथा भूस्खलन के कारण जान, माल तथा फसलों का भारी नुकसान हुआ था। उन्होंने कहा कि समस्त उपायुक्तों सहित कृषि, बागवानी, बहुदेशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, लोक निर्माण तथा शिक्षा विभागों द्वारा नुकसान तथा क्षतिपूर्ति की विस्तृत रिपोर्ट सौंपी गई थी। इस रिपोर्ट के आधार पर नुकसान का विस्तृत ज्ञापन तैयार किया गया और इसे भारत सरकार के गृह मामले मंत्रालय को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिये प्रस्तुत किया गया था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश से विस्तृत ज्ञापन प्राप्त होने के उपरांत केन्द्र की अंतर मंत्रालय टीम को 28 दिसम्बर 2017 से 30 दिसम्बर, 2017 तक   आपदा प्रभावित क्षेत्रों में मौके पर आंकलन करने के लिये तैनात किया गया था। उच्च स्तरीय समिति ने मापदण्डों तथा केन्द्र की अंतर मंत्रालय टीम की रिपोर्ट के आधार पर राज्य के लिये सहायता राशि की संस्तुति की।

उन्होंने कहा कि इन सिफारिशों के आधार पर वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग, वित्तायोग मण्डल द्वारा हिमाचल प्रदेश को वर्ष 2018-19 के दौरान राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया निधि के अंतर्गत 84.13 करोड़ रुपये की राशि जारी की है, जो वर्ष 2016 के आवंटन के मुकाबले अधिक है। भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया निधि के अंतर्गत वर्ष 2015-16 में 81.22 करोड़ रुपये तथा वर्ष 2016-17 में 63.23 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *