घग्गर व सहायक नदियों में प्रदूषित कचरे की जांच व इसे रोकने के लिए विशेष कार्यबलों का गठन

निर्यात को बढ़ावा देने के लिए समिति गठित

शिमला: हिमाचल प्रदेश सरकार ने भारत सरकार के वाणिज्य विभाग और प्रदेश सरकार में समन्वय स्थापित करने एवं निर्यात को बढ़ावा देने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि समिति निर्यात को बढ़ावा देने के लिए संस्थागत तंत्र के रूप में कार्य करेगी, जिसमें व्यापार एवं वाणिज्य से सम्बन्धित मुद्दे प्रमुख रहेंगे।

प्रवक्ता ने कहा कि कमेटी के अन्य सदस्यों में हिमाचल प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव लोक निर्माण विभाग, प्रधान सचिव उद्योग, प्रधान सचिव बागवानी, प्रधान सचिव कृषि के अलावा भारत सरकार के वाणिज्य विभाग के प्रतिनिधि विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में शामिल होंगे।

प्रवक्ता ने कहा कि निदेशक उद्योग व पदेन सदस्य राज्य निर्यात आयुक्त इस कमेटी के संयोजक होंगे। संयुक्त डी.जी.एफ.टी. सह संयोजक होंगे। इसके अतिरिक्त विशेष आमंत्रित सदस्यों में केन्द्रीय रेशम बोर्ड के अध्यक्ष अथवा उनके प्रतिनिधि, भारतीय चाय बोर्ड के अध्यक्ष अथवा उनके प्रतिनिधि, विकास आयुक्त हथकरघा अथवा उनके प्रतिनिधि, विकास आयुक्त हस्तशिल्प अथवा उनके प्रतिनिधि, महा-निदेशक आईआईएफटी अथवा उनके प्रतिनिधि तथा अध्यक्ष एपीईडीए अथवा उनके प्रतिनिधि शामिल होंगे।

उन्होंने कहा कि कमेटी की बैठक हर तिमाही में एक बार होगी। इस सम्बन्ध में सरकार द्वारा एक अधिसूचना जारी की गई है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *