स्मार्ट सिटी शिमला में विकास कार्य जल्द होंगे शुरू

शिमला में पर्यटकों की आमद में बढ़ौतरी

  • पर्यटकों की संख्या में और इज़ाफा होने की सम्भावना

शिमला: प्रदेश में इस सप्ताह पर्यटकों की आमद में धीरे-धीरे बढ़ौतरी हो रही है और जून माह के प्रथम सप्ताह में होटल बुकिंग में 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि पर्यटक पुनः भारी संख्या में शिमला की ओर रूख कर रहे हैं तथा पूर्व में की गई अग्रिम बुकिंग भी रिकार्ड में दर्ज है तथा मान्य है। पर्यटकों की इस संख्या में आगामी हफ्तों में और बढ़ौतरी होने की संभावना है तथा प्रतिवर्ष जून माह में पर्यटकों की संख्या के समरूप इस वर्ष भी पर्यटकों के आने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि सामान्य तौर पर देश भर से पर्यटक समूहों में शिमला आते हैं तथा की गई बुंकंग रिकार्ड में दर्ज है क्योंकि किसी भी बुकिंग को रद्द नहीं किया गया है। हालांकि बड़े होटलों को ऐसे पर्यटकों को सुविधा प्रदान करने में कोई परेशानी पेश नहीं आती। उन्होंने कहा कि मई माह के अन्तिम दिनों के दौरान होटल बुकिंग तथा भ्रमण उद्योग टैक्सी इत्यादि में कुछ गिरावट दर्ज की गई, जो बिना किसी बुकिंग के शिमला आने वाले पर्यटकों से सम्बन्धित है तथा इससे कम क्षमता वाले होटलों पर प्रभाव पड़ता है।

उन्होंने कहा कि पर्यटकों की ओर से पानी की उपलब्धता, शहर-बन्द तथा चक्का जाम से सम्बन्धी पूछताछ की गई जिसका उन्हें संतोषजनक जबाव दिया गया, क्योंकि अब शहर में पानी की कमी नहीं है। वर्षा होने के उपरान्त मौसम भी सुहावना और वातावरण शांतिमय हो गया है। यद्यपि पर्यटक शिमला की ओर छुट्टियां मनाने आ रहें हैं तथा आगामी सप्ताहों के अन्तिम दिनों में इस संख्या में इज़ाफा होने की सम्भावना है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *