राज्य के 50 और क्षेत्रों में आरंभ होगी टेलीमेडिसिन योजना, लाहौल-स्पिति जिले की तर्ज पर पांगी शीघ्र जुड़ेगा योजना से

  • इसी सत्र से आरम्भ होगा मेडिकल कॉलेज हमीरपुर : विपिन परमार

शिमला: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि हमीरपुर में मेडिकल कालेज इसी सत्र से आरंभ होगा और इसके लिये सभी प्रबन्ध व औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है। उन्होंने कहा कि इस कालेज के शुरू होने से आने वाले वर्षों में राज्य को 100 और चिकित्सक उपलब्ध होंगे।

स्वास्थ्य मंत्री आज यहां स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की स्वास्थ्य क्षेत्र में की गई अनेकों घोषणाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले चार महीनों के दौरान मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य क्षेत्र को सुदृढ़ करने के लिये अनेक योजनाएं कार्यान्वित करने के साथ-साथ अनेक नई योजनाओं की घोषणाएं की हैं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से मुख्यमंत्री की सभी घोषणाओं को समयबद्ध अक्षरश पूरा करने को कहा ताकि राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।

विपिन सिंह परमार ने कहा कि टेलीमेडिसिन योजना को राज्य के 50 और क्षेत्रों में आरंभ किया जाएगा, इसकी प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि पांगी को शीघ्र ही लाहौल-स्पिति जिले की तर्ज पर टेलीमेडिसिन योजना से जोड़ा जा रहा है और इसकी सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने कही कि इससे दूर-दराज के पांगी क्षेत्र के लोगों को घरद्वार पर बेहतर उपचार सुविधा उपलब्ध होगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना जुलाई माह के अंत तक लागू कर दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत नवागन्तुक बच्चों को 1500 रुपये की किट प्रदान की जाएगी जिससे बच्चों को आरम्भिक दिनों में आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध हो सकेंगी।

उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वास्थ्य भवनों के निर्माण कार्यों में तेजी सुनिश्चित बनाएं और इसके लिये निर्माण एजेन्सियों से लगातार संपर्क रखें। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता को लेकर किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता।

अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य बी.के. अग्रवाल ने कहा कि विभाग में पैरा मेडिक्स के पदों को भरने संबंधी सभी प्रकार की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और शीघ्र ही विभाग को यह स्टॉफ उपलब्ध हो जाएगा। इसी प्रकार, मेडिकल कालेजों के लिये प्राचार्यों के पदों को भी शीघ्र भरा जाएगा। उन्होंने अवगत करवाया कि मुख्यमंत्री सहायता कोष को प्रभावी बनाया जाएगा, ताकि मुख्यमंत्री की सोच को मुर्तरूप प्रदान किया जा सके।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *