आग से धधकते हरे भरे जंगल….

बढ़ते तापमान के साथ-साथ दहक रहे जंगल

बढ़ते तापमान के साथ-साथ दहक रहे जंग

(विशेष लेख)

हर वर्ष आग से राख हो रही “हिमाचल की करोड़ों की वन संपदा”

हिमाचल प्रदेश की पहचान हरी-भरी वादियों ऊंचे-ऊंचे पर्वतों और हरे-भरे पेड़ पौधों से यानि हरियाली से है। ये हरे भरे पेड़-पौधे जहां हमारे पर्यावरण को दूषित होने से बचाते हैं। तो वहीं अगर बात की जाए वनों में रहने वाले वन्य जीव-जंतुओं की तो जाने कितनी प्रकार की प्रजातियां हमारे प्रदेश के वनों में पाई जाती हैं। इसके साथ ही बहुमूल्य जड़ी बूटियों की भी हमारे हिमाचल के वनों में कोई कमी नहीं है। लेकिन अफ़सोस! हमारी वन संपदा आए दिन खत्म होती जा रही है। कुछ स्वार्थ में अंधे होकर लोग वन संपदा को काट-काटकर छलनी करने पर तुले हुए हैं तो कुछ शातिर फूंक कर नष्ट कर देने पर। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में आग बिलासपुर, काँगड़ा, मण्डी, धर्मशाला व शिमला के जंगलों में लगती है।  प्रदेश में पिछले वर्ष यानि 2022 में 1223 आग की घटनाएं सामने आई हैंपिछले कुछ वर्षां में आगजनी की घटनाएं  लगातार बढ़ रहीं हैंवन विभाग के आंकडों के अनुसार जहां वर्ष 2015-16 में 672 घटनाओं में 5,750 हैक्टेयर वन भूमि को क्षति पहुंची थी, वहीं वर्ष 2016-17 में 1,832 आग की घटनांए दर्ज की गई थीइसी तरह 2017-18 में 1,164 और 2019-20 में 1,445 और 2020-21 में 1,027 घटनाएं दर्ज की गई थी। लेकिन लेकिन कुछ हाल के वर्षों में जंगलों में लगने वाली आग की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। जोकि काफी गंभीर चिंता का विषय है

हरे-भरे वनों की शुद्ध हवा व शुद्ध वातावरण सबको खींच लाता है हिमाचल

हिमाचल की हरियाली को हिमाचल की शान समझा जाता है। दुनिया भर से लोग भारी तादाद में देवभूमि हिमाचल की हरी-भरी वादियों का दीदार करने पहुंचते हैं। हर व्यक्ति के लिए हरे भरे वनों की शुद्ध हवा सबको शुद्ध वातावरण प्रदान करती है। आपाधापी भरी दुनिया की दौड़ से दूर रहकर हर व्यक्ति कुछ सुकून भरी जिंदगी के शांति भरे पल बिताना चाहता है इसलिए वो हरी-भरी वादियों का रुख करता है और हिमाचल प्रदेश की पहचान हरी भरी वादियों ऊंचे-ऊंचे पर्वतों और हरे-भरे पेड़ पौधों व पहाड़ों से है। इसीलिए यहां की खूबसूरत वादियों को निहारने लोग देश-विदेशों से पहुंचते हैं। वहीं जलस्रोतों के संरक्षण और शुद्धिकरण में वन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे प्रदूषण करने वाले तत्वों को नदियों तक पहुँचने से रोकते हैं, बाढ़ रोकते हैं और भूमिगत जल के पुनर्भरण में वृद्धि करते हैं।

बढ़ते तापमान के साथ-साथ दहक रहे जंगल

हजारों वन्य जीव जन्तु, पशु-पक्षी भी सुलगते हुए जंगलों में चढ़ रहे मौत की बलि

हर वर्ष गर्मियों में हमारी वन संपदा पर गहरा घात किया जाता है। जहां आजकल प्रदेश में भारी गर्मी का प्रकोप है वहीं बढ़ते तापमान के साथ-साथ जंगल भी दहकते हैं। जो गर्मी को बढ़ाने में आग में घी डालने का काम करते  हैं। आग लगने से न केवल जंगल आग से धधकने लगते हैं अपितु जंगलों में आग लगने से हरे-भरे पेड़-पौधों के साथ-साथ हजारों वन्य जीव जन्तु, पशु-पक्षी भी सुलगते हुए जंगलों में मौत की बलि चढ़ जाते हैं। हमारे प्रदेश के वनों में बहुमूल्य जड़ी-बूटियां बहुतायत संख्या में पाई जाती हैं जिनकी औषधि बनाकर कई प्रकार की बीमारियों का इलाज किया जाता है। हरे-भरे बड़े-बड़े पेड़, छोटे-छोटे पौधे और जड़ी-बूटियां जहां हमारे पर्यावरण को दूषित होने से बचाते हैं वहीं आग से लाखों करोड़ों की वन संपदा को जो भारी नुकसान पहुंचता है वो अलग। कभी-कभी तो जंगल में रौद्र रूप धारण करने वाली आग से लोगों के मकानों को भी खतरा बढ़ने लग जाता है।

हरे-भरे वन वृक्ष हैं तो हम हैं, ये पृथ्वी है ये संसार है

लोगों दवारा जंगलों में आग लगाने का कृत्य किया जाता है बावजूद यह जानते हुए भी कि हरे-भरे वन वृक्ष हैं तो हम हैं, ये पृथ्वी है ये संसार है। फिर भी अपने स्वार्थ में अंधे लोग वन संपदा को नष्ट करने से बाज नहीं आते। वन संपदा पर वार-वार कर घात करते हैं। कहीं बेहतर पैदावार की चाह में  कुछ ग्रामीण  जंगलों में आग लगा रहे हैं, तो कुछ स्वार्थी जो पशुओं के चारे के लिए हरी-भरी घास की चाह के चलते जंगलों में आग लगा देते हैं, वहीं कुछ नशा करने वाले व कुछ शरारती तत्वों द्वारा भी वनों में आग लगा दी जाती है। जिसका खामियाजा  जंगलों के आसपास बसे लोगों, बेबस और बेजुबान वन्यजीवों व सालों से खड़े खामोश उन दरख्तों को भी भुगतना पड़ रहा है  जिनका कोई कसूर नहीं।

यह आवश्यक है और सबका कर्तव्य भी कि अपनी वन संपदा की हिफाजत करें उसका संरक्षण करें। वनों के संरक्षण हेतु हर वर्ष लाखों करोड़ों रूपये व्यय किए जाते हैं विभिन्न विभागों द्वारा काफी संख्या में प्रदेशभर में पेड़-पौधों को लगाने का अभियान छेड़ा जाता है। लोगों को वन संपदा बचाने हेतु जागरूक करने के लिए भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी कुछ शरारती तत्वों द्वारा जंगलों में आग लगा दी जाती है। ऐसे लोगों को पकड़ा जाना चाहिए और उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जानी चाहिए। यह तभी संभव है जब इसके लिए प्रदेश का हर व्यक्ति सहयोग करें।

हरे-भरे वनों की शुद्ध हवा व शुद्ध वातावरण सबको खींच लाता है हिमाचल

हरे-भरे वनों की शुद्ध हवा व शुद्ध वातावरण सबको खींच लाता है हिमाचल

आइये हम सब अपने वनों की हिफ़ाजत करें। मिलकर वन सरंक्षण का दायित्व निभाएं। क्योंकि “वन” सिर्फ हिमाचल की खूबसूरती को ही खराब नहीं करते, अपितु वनों के साथ साथ कीमती जडी-बूटियां और जंगली पशु पक्षियों की भी भारी क्षति होती है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *