आरसेटी ने 5093 बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार में की मददः उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार

धर्मशाला: पंजाब नैशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) कांगड़ा स्थित धर्मशाला की जिला स्तरीय सलाहकार समिति की समीक्षा बैठक आज डीआरडीए सभागार में आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार ने की। बैठक में संस्थान की वर्ष 2017-18 की गत तिमाही मार्च, 2018 की समीक्षा की गई। उपायुक्त ने कहा कि आरसेटी ने वित्त वर्ष 2017-18 में 29 प्रशिक्षण कार्यक्रमों के तहत 654 बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षित किया गया। उन्होंने बताया कि आरसेटी ने वित्त वर्ष 2018-19 में 24 प्रशिक्षण कार्यक्रमों में 600 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें आरसेटी द्वारा वर्ष 2018-19 में 21 मई, 2018 तक 2 बैच में 48 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षिण दिया गया है। उन्होंने बताया कि पंजाब नैशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान 18 से 45 वर्ष की आयु के बीच के बेरोजगार युवक-युवतियों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करवा रहा है।

उपायुक्त ने कहा कि संस्थान ने कार्यक्रम के आरंभ से अब तक कुल 5093 बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार व स्वरोजगार लगाने में मदद की है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन बेेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार आरम्भ करने के लिए हरसंभव सहायता उपलब्ध करवाने के लिए कटिबद्ध है। विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रभावी कदम उठाए गए हैं। इस दृष्टि से प्रशासन ने विभिन्न विभागों की मदद से स्वरोजगार आपका अधिकार कार्यक्र्रम आरंभ किया है। इसके तहत इच्छुक लोगों को अपने पंसद के क्षेत्र में स्वरोजगार लगाने के लिए प्रेरित व प्रशिक्षित करने पर जोर दिया जा रहा है। इस प्रकार के प्रशिक्षणों से लोग क्षेत्र विशेष के लिए आवश्यक ज्ञान एवं कौशल हासिल कर अपना काम आरंभ करके स्वयं तो आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बने ही हैं अनेक जरूरतमंद लोगों को रोजगार भी मुहैया करवा रहे हैं। जिला प्रशासन इस प्रकार की सभी गतिविधियों को और बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासरत है। इस दौरान आरसेटी भवन निर्माण पर चर्चा की गई जिसमें निदेशक द्वारा बताया गया कि भवन निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है तथा जल्द ही नवनिर्मित भवन में आवासीय प्रशिक्षण शुरू कर दिया जाएगा।

बैठक के दौरान उपायुक्त को आरसेटी से प्रशिक्षण प्र्राप्त कर चुकी सफल उद्यमियों से मिलवाया गया। जिसमें ब्यूटी पार्लर का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी कामना देवी, ड्रैस डिजाईनिंग का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी रीना तथा लता देवी ने अपने अनुभव सांझा किये। इस अवसर पर पीएनबी आरसेटी के निदेशक कमल प्रकाश ने संस्थान की गतिविधियों बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

बैठक में उपमंडल प्रमुख पंजाब नैशनल बैंक अरविन्द सरोच, पंजाब नैशनल बैंक के अग्रणी जिला प्रबंधक हरविन्द्र सिंह, परियोजना अधिकारी डीआरडीए मुनीष शर्मा, प्रधानाचार्य आटीआई शाहपुर एसके लखनपाल, वित्तिय सलाहकार रविन्द्र सिंह राणा, डीडीएएम नाबार्ड अरूण कुमार, कार्यक्रम कार्यकारी सुनित शर्मा, प्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र विनय, जोगिन्द्र सिंह राणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *