नौणी विवि में रक्षा व केन्द्रीय पुलिस फोर्स कर्मियों के बच्चों के लिए बढ़ी सीटें

  • पिछले सत्र से ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत सीटें पहले ही आरक्षित हैं

नौणी : डॉ. वाईएस परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी, से बागवानी और वानिकी विषयों में पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले रक्षा और केंद्रीय पुलिस कर्मियों के बच्चों के लिए अच्छी खबर है। विश्वविद्यालय ने इस सत्र से ऐसे छात्रों के लिए आरक्षित सीटों को दोगुना कर दिया है। विश्वविद्यालय ने सेवा में और रिटायर्ड रक्षा कर्मियों और सीएपीएफ कर्मियों के बच्चों के लिए बीएससी (ऑनर्स) औदयानिकी और बीएससी (ऑनर्स) वानिकी कार्यक्रमों में दो-दो सीटें आरक्षित की हैं। पहले,प्रत्येक कार्यक्रम में केवल एक-एक ही सीट आरक्षित थी। इसके अलावा,विश्वविद्यालय के अधीन आने वाला औदयानिकी और वानिकी महाविद्यालय,नेरी, में भी इस साल से बीएससी (ऑनर्स) औदयानिकी, बीएससी (ऑनर्स) वानिकी और बी-टेक बायोटेक्नोलॉजी में उपर्युक्त श्रेणियों के लिए एक- एक सीट आरक्षित की है। यह पहली बार है कि नेरी कॉलेज में इन सीटों को आरक्षित किया गया है। इससे इस वर्ष सभी विषयों में ऐसे छात्रों के लिए आरक्षित सीटों की कुल संख्या 14 हो गई है।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ॰ एचसी शर्मा ने कहा कि रक्षा और केन्द्रीय पुलिस फोर्स कर्मियों के बच्चों के लिए सीट आरक्षित करना हमारी ओर से सुरक्षा बलों की निःस्वार्थ सेवा को सम्मान देने का एक छोटा सा तरीका है। इससे सुरक्षा बलों में सेवा दे रहे हिमाचल के लोगों को लाभ मिलेगा।

इसके अलावा,पिछले शैक्षणिक सत्र से विश्वविद्यालय ने हिमाचल के ग्रामीण इलाकों में स्थित सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए अपने स्नातक कार्यक्रमों में 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित की थी। हिमाचल के ग्रामीण इलाकों में स्थित किसी भी सरकारी स्कूल से 8वीं,10वीं या 12वीं परीक्षाओं में से कोई दो परीक्षाओं को पास करने वाले छात्र इस श्रेणी के तहत आने वाली सीटों के लिए पात्र है। इसका उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए बागवानी और वानिकी की पढ़ाई के अवसर प्रदान करना है। डा॰ शर्मा ने कहा कि हम चाहते हैं कि युवा छात्र जो कृषि और बागवानी गतिविधियों से पहले ही जुड़े हैं, इन विषयों का अध्ययन करके अपनी आजीविका के रास्ते और आय में सुधार कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय के ग्रेजुएट कार्यक्रमों में बीएससी (होनर्स) बागवानी और बीएससी (होनर्स) वानिकी अपने मुख्य परिसर और औद्यानिकी और वानिकी महाविद्यालय, नेरी में ऑफर कर रहा है। इसके अलावा छात्र नेरी महाविद्यालय में बी-टेक बायोटेक्नोलोजी कार्यक्रम के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। स्नातक कार्यक्रमों के लिए आवेदन (लेट फीस के साथ) की अंतिम तिथि 2 जून, 2018 है। प्रवेश परीक्षा की तारीख 16 जून, 2018 है। इस परीक्षा के लिए केंद्र सोलन, सुंदरनगर, हमीरपुर और पलामपुर में होंगें। यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है और इच्छुक छात्र विश्वविद्यालय की वैबसाइट www.yspuniversity.ac.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *