एसएमसी चनावग ने फीस वृद्धि को तुरंत वापस लेने का किया आग्रह

सरकारी स्कूलों में महीने का चौथा शनिवार को मनाया जाएगा “बैग फ्री डे”

शिमला: प्रदेश के सरकारी स्कूलों में महीने का चौथा शनिवार बैग फ्री डे के तौर पर मनाया जाएगा। इस दिन विद्यार्थियों को स्कूल में बैग लेकर नहीं आना होगा। मई महीने से प्रदेश के सरकारी स्कूलों में यह नई व्यवस्था लागू होगी। शुक्रवार को प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने इस बाबत आदेश जारी कर दिए हैं।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक मनमोहन शर्मा ने बताया है कि सरकार के आदेशानुसार बैग फ्री डे तय कर लिया है। मई महीने से इसकी शुरूआत होगी। सभी जिला उपनिदेशकों को इस नई व्यवस्था को लागू करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि स्कूली विद्यार्थियों के समग्र विकास के लिए बैग फ्री डे योजना शुरू की गई है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने पहले बजट भाषण में महीने का एक दिन बैग फ्री करने की घोषणा की थी। इसी कड़ी में शिक्षा निदेशालय बैग फ्री डे के लिए महीने के चौथे शनिवार को चुना है। इस दिन सुबह रोजाना की तरह प्रार्थना होगी। इसके बाद चित्रकला प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगिता के बाद लंच होगा। इसके बाद खेलकूद गतिविधियां होंगी। अंत में पर्यावरण संरक्षण और सफाई अभियान जैसे जागरूकता अभियान भी चलाए जाएंगे। सफाई अभियान में एसएमसी की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *