इग्नू में प्रवेश  की अंतिम तिथि 15 नवम्बर तक बढ़ी

ऑनलाईन पंजीकरण व पंजीकृत कार्यों का तत्काल इंतकाल जल्द होगा आरंभ

शिमला: राजस्व विभाग द्वारा जल्द ऑनलाईन पंजीकरण तथा पंजीकृत कार्यों का तत्काल इंतकाल आरंभ करने का प्रयास किया जा रहा है। यह जानकारी आज अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व राम सुभग सिंह ने बचत भवन में जिला शिमला के राजस्व अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने निर्देश दिये कि रिकार्ड आफ राईटस को भी निर्धारित अवधि के भीतर अपडेट किया जाना चाहिए।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने लंबित राजस्व मामलों की समीक्षा करते हुए खानगी तकसीम, निजी बंटवारा, निशानदेही जैसे मामलों को प्राथमिकता के तौर पर समयबद्ध निपटाने के आदेश दिये। उन्होंने कहा कि 100 कार्य दिवसों के निर्धारित लक्ष्यों के तहत मुख्यत इंतकाल, खानगी तकसीम के मामलों को एक माह के भीतर शत प्रतिशत निपटारा करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अपने संबोधन में राजस्व विभाग को महत्वपूर्ण विभाग बताते हुए इसे और अधिक सुदृढ़ करने के लिए गुणवत्तापूर्ण परिवर्तन व कार्य संस्कृति की आवश्यकता पर बल दिया।

मंडल आयुक्त दिनेश मल्होत्रा ने राजस्व अधिकारियों को अपने अधीनस्थ अधिकारियों के कार्यों की समय-समय पर समीक्षा करने के सुझाव दिये, ताकि राजस्व मामलों को निपटाने में और तेजी लाई जा सके। उन्होंने राजस्व के बकाया मामलों को चरणबद्ध तरीके से निपटाने बारे आवश्यक सुझाव दिये।

उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने बैठक में राजस्व मामले बारे विस्तृत ब्योरा प्रस्तुत किया। उन्होंने उप मंडल व जिला मुख्यालय के रिकार्ड रूम की वस्तुस्थिति व मुसाबी की डिजिटाईजेशन की प्रगति बारे भी जानकारी दी।

उन्होंने अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों के तहत बकाया जमाबंदियों को जल्द तैयार कर तहसील कार्यालय में जमा करवाने बारे समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये। उपायुक्त शिमला ने जिला में तुफान व ओलावृष्टि से हुए नुकसान तथा सेब सीजन 2018 की तैयारियों के बारे में भी जानकारी दी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *