पृथ्वी से टकरा सकता है सोलर तूफान

पृथ्वी से टकरा सकता है सोलर तूफान

नई दिल्लीः अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने एक चेतावनी जारी की है जिसमें कहा गया है कि अगले 24 घंटे में पृथ्वी से सोलर तूफान टकरा सकता है। जिसके बाद सूर्य से भारी ऊर्जा निकलेगी। इस ऊर्जा में कॉस्मिक किरणें भी होंगी, जिसकी वजह से सैटलाइट आधारित सेवाएं बंद हो सकती हैं। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव मोबाइल नेटवर्क, केबल नेटवर्क और जीपीएस नैविगेशन पर पड़ेगा जिससे ये चीजें ठप हो जाएंगी। इन सभी के बंद होने से पृथ्वी पर संचार सेवाएं बाधित हो जाएंगी।

  • नासा ने की पुष्टि

पृथ्वी से सोलर स्टॉर्म टकराने की पुष्टि अमरीकी स्पेस एजेंसी नासा ने की है। नासा ने इससे संबंधित एक तस्वीर भी जारी की है जिसमें गैस के तूफान को देखकर संभावित खतरे का अंदाजा लगाया जा सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि तूफान धरती के वायुमंडल के करीब आधे भाग को काट देगा जिससे एक बड़ा सा छेद बनेगा जिसके कारण वायुमंडल में गर्म हवाओं का एक तूफान आएगा। इसकी वजह से जनजीवन भी प्रभावित हो सकता है।

  • भारत में ज्यादा नहीं होगा प्रभावित

नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि इस सोलर तूफान का सबसे ज्यादा असर पश्चिमी देशों में पड़ेगा। भारत में इसका असर क्षणिक देखा जा सकता है। बताया जा रहा है कि सौर तूफान को पांच श्रेणी में बांटा गया है। इस श्रेणी का नाम जी-1, जी-2, जी-3, जी-4 और जी-5 रखा गया है। सबसे अंतिम श्रेणी जी-5 का तूफान सबसे अधिक खतरनाक होता है। कहा जा रहा है कि जी-1 श्रेणी के तूफाम का असर पावर ग्रिड पर सबसे अधिक होता है। नेशनल ओशन ऐंड अटमॉस्फियर असोसिएशन ने बताया कि यह तूफान जी-1 श्रेणी का है जोकि काफी हल्का माना जाता है। लेकिन इसके बावजूद दुनिया को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *