मुख्यमंत्री राज्य स्वास्थ्य देखभाल योजना के लाभार्थियों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य सरंक्षण योजना की तर्ज पर मिलेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं

  • योजना के तहत जरूरतमंद परिवारों को देंगे पांच लाख रुपये प्रतिवर्ष स्वास्थ्य सुरक्षा

शिमला: प्रदेश में मुख्यमंत्री राज्य स्वास्थ्य देखभाल योजना के लाभार्थियों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य सरंक्षण योजना की तर्ज पर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इस योजना के तहत जरूरतमंद परिवारों को पांच लाख रुपये प्रतिवर्ष स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान की जाएगी। यह बात आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने इंदिरा गांधी चिकित्सा महाविद्यालय शिमला में मेडिकल टैक्नालाजी स्टूडेंटस ऐसोसिएशन द्वारा आयोजित इनफ्यूज़न-2018 कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन में कही।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सकों के 262 पद भरे गये हैं, पैरामैडिकल के लगभग 2000 रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है।

उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज में पैरा मैडिकल छात्रों द्वारा पढ़ाई के साथ-साथ, अपनी सेवाएं दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि बीएससी मेडिकल टैक्नालोजी के छात्रों को होस्टल तथा स्टाइफंड की सुविधा देने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पैरा मेडिकल स्टाफ के आर एंड पी रूल्स बनाने की प्रक्रिया जल्द अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य संस्थानों को और अधिक सुविधा संपन्न बनाने के लिए कार्य योजना बनाई जाएगी।  उन्होंने पैरामेडिकल छात्रों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह छात्र पढ़ाई, अस्पताल में अपनी निशुल्क सेवाएं प्रदान करते हैं, जिससे यह समाज के प्रति दायित्व को भी बखूबी निभाते हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *