नौणी विश्वविद्यालय में 3-4 मई को कृषि विश्वविद्यालय के कुलपतियों का सम्मेलन

  • उद्घाटन समारोह में बागवानी मंत्री करेगें मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत

 सोलन: डॉ. वाईएस परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय में 3-4 मई को 9वीं ब्रेन स्टोर्मिंग सेशन और वाइस चान्सेलर कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जाएगा। इस दो दिवसीय आयोजन में देश के कई कृषि और बागवानी विश्वविद्यालयों के कुलपति भाग लेंगें और फसल उत्पादकता में वृद्धि और किसानों की आय को दोगुना करने पर चर्चा करेंगे। यह सम्मेलन नई दिल्ली स्थित भारतीय कृषि विश्वविद्यालय संघ के तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन का विषय ‘बागवानी में वैकल्पिक खेती प्रणाली से फसल उत्पादकता में सुधार और किसानों की आय दोगुना करना है’। गुरुवार को उद्घाटन कार्यक्रम विश्वविद्यालय में आयोजित किया जाएगा जिसमें माननीय सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य और बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर मुख्य अतिथि होंगें। कृषि मंत्री डॉ. राम लाल मारकंडा अंतिम दिन के कार्यक्रम में भाग लेंगें।

सम्मेलन दो दिनों तक चलेगा, जिसमें पांच तकनीकी सत्र और एक पूर्ण सत्र का आयोजन किया जाएगा। मशीनीकरण और उच्च घनत्व संयंत्र, जैव प्रौद्योगिकी दृष्टिकोण और कल्टीवार विकास,एकीकृत कृषि प्रणालियों और विपणन, बागवानी प्रणालियों में पोषक तत्व और कीट प्रबंधन और टिकाऊ फसल उत्पादन के लिए प्राकृतिक खेती जैसे विषयों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

विश्वविद्यालया के कुलपति डा॰ एचसी शर्मा ने बताया कि माननीय प्रधान मंत्री जी ने 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लिए वैज्ञानिकों और नीति निर्माताओं के स्युंक्त प्रयास पर ज़ोर दिया है। यह वाइस चान्सेलर कॉन्फ्रेंस इसी कड़ी का हिस्सा है, जिससे किसानों की आय को दोगुना करने के लिए रणनीतियों बनाने में मदद मिलेगी।  उन्होनें कहा कि सम्मेलन की मेजबानी हिमाचल प्रदेश और नौणी विवि के लिए एक गर्वपूर्ण क्षण है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *