प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जेपी नड्डा व अनुराग ने बांटे गैस कनेक्शन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जेपी नड्डा व अनुराग ने बांटे गैस कनेक्शन, योजना से 8 करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ

  • योजना से 8 करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ : जेपी नड्डा

सोलन: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को निःशुल्क घरेलू रसोई गैस एवं चूल्हे उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। अभी तक देश में लगभग 3.60 करोड़ बीपीएल परिवारों को इस योजना के अंतर्गत रसोई गैस कनैक्शन प्रदान करवाए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने शुक्रवार को सोलन जि़ले के नालागढ़ उपमंडल की ग्राम पंचायत लोदीमाजरा के बनवीरपुर गांव में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रथम मई, 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया से यह योजना आरंभ की थी। योजना का उद्देश्य देश में स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देना, अशुद्ध जीवाश्म इंधन के उपयोग को कम करना, प्रदूषण में कमी लाना तथा सभी के स्वास्थ्य को बनाए रखना है। उन्होंने कहा कि योजना अपने उद्देश्य में पूर्ण रूप से सफल हो रही है। उन्होंने इस अवसर पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 155 लाभार्थियों को रसोई गैस कनैक्शन तथा चुल्हे वितरित किए।

हिमाचल प्रदेश में उज्ज्वला योजना के तहत अभी तक लगभग 32 हजार पात्र परिवारों को गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। योजना विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में महिला सशक्तिकरण का संबल बनकर उभर रही है। योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए केंद्र सरकार ने 8 हजार करोड़ रुपये आबंटित किए हैं।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभ प्रत्यक्ष रूप से लोगों तक पहुंचा रही है।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने देशभर के ऐसे पिछड़े 21 हजार गांवों को चिन्हित किया है जहां विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन से विकास को सभी तक पहुंचाया जाएगा। हिमाचल प्रदेश में भी ऐसे 93 गांव चिन्हित किए गए हैं। सोलन जिले में इस कार्य के लिए सलोगड़ा तथा मान गांव चुना गया है। जेपी नड्डा ने कहा कि नालागढ़ क्षेत्र में शीघ्र ही ट्रॉमा सेंटर स्थापित करने की दिशा में कार्य आरंभ किया जाएगा।

वहीं ऊना विधानसभा क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे के दौरान सांसद अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सासन, खानपुर और संतोषगढ़ में लाभार्थियों को एलपीजी गैस कनेक्शन वितरित किए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *