सरकार अग्नि पीड़ित परिवारों के पुनर्वास के लिए देगी हर संभव सहायता : सीएम

  • आग से प्रभावितों को घर बनाने के लिए दिए जाएंगे 2 लाख 52 हजार रुपये
  • आग से प्रभावित गांव में टीडी के माध्यम से लकड़ी व सड़क निर्माण के लिए प्रदान की जाएगी पर्याप्त धन राशि

शिमला: शिमला रोहड़ू उपमंडल के तहत उप-तहसील टिक्कर में आगजनी से प्रभावित कशैणी गांव में पीड़ितों सेमुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज भेंट की तथा प्रभावित स्थल का दौरा भी किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस घटना में जिन लोगों के घर जल गए हैं, उन्हें घर बनाने के लिए 2 लाख 52 हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे, उन्होंने कहा कि आग से प्रभावित गांव में सड़क निर्माण के लिए पर्याप्त धन राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कशैणी गांव में पेयजल की कमी को दूर करने के लिए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि गांव के लिए पेयजल आपूर्ति योजना के संवर्द्धन के लिए समयबद्ध कदम उठाए जाएं और इसके लिए जरूरी कार्य अति शीघ्र पूर्ण किया जाए।मुख्यमंत्री ने कहा कि आगजनी पीड़ितों को फौरी राहत के रूप में 10-10 हजार रुपये की सहायता राशि प्रशासन द्वारा प्रदान कर दी गई है और सामुदायिक रसोई का प्रावधान भी किया गया है। उन्होंने कहा कि आगजनी प्रभावितों को घर बनाने के लिए टीडी के माध्यम से लकड़ी प्रदान की जाएगी तथा लकड़ी की अतिरिक्त आवश्यकता होने पर वन निगम द्वारा उपदान पर लकड़ी उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जाएंगे।

उन्होंने कहा आगजनी प्रभावित जिन लोगों ने राज्य सहकारी बैंक या अन्य बैंकों से ऋण लिया हुआ है, उनके ऋण की रिकवरी प्रक्रिया एक वर्ष तक रोकने के लिए प्रयास किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अग्निशमन टैंडर कशैणी गांव से तब तक हटाए नहीं जाएंगे, जब तक कि प्रभावित स्थल में मलबे के बीच सुलगती हुई आग या धुआं पूरी तरह शांत नहीं हो जाता। आगजनी प्रभावित क्षेत्र में मलबा हटाने के लिए भी सरकार द्वारा कदम उठाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगजनी से प्रभावित एक परिवार जिसकी बेटी का विवाह आगामी कुछ दिनों में होना तय किया गया था, कि शादी के लिए भी सरकार द्वारा यथासंभव सहायता प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कशैनी गांव के लोगों से आग्रह किया कि यदि वह आगजनी में प्रभावित स्थल पर ही पुनः घर बनाना चाहते हैं तो सरकार यहां तक सड़क बनाने के लिए प्रावधान करेगी। यदि वह किसी अन्य स्थल पर बसना चाहते हो तो इसके लिए सरकार जगह चिन्हित करने का प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि गांव के लोग यह निर्णय एकजुट होकर लें, सरकार उन्हें हर संभव मदद प्रदान करेगी। जय राम ठाकुर ने कहा कि आगजनी प्रभावित गांव के लोगों के लिए सामाजिक संस्थाओं को भी आगे आना चाहिए।

उन्होंने लोगों से वर्तमान हालात का दृढ़ता के साथ सामना करने का आह्वान करते हुए कहा कि इस क्षेत्र व गांव के लोगों तथा प्रशासन द्वारा समयबद्ध उठाए गए कदमों के फलस्वरूप बहुत से लोगों के मकान आगजनी से बचाए जा सके हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *